अंगूर खाने से विभिन्न रोगों का सफल उपचार

grepes

   अंगूर खाने से विभिन्न रोगों का सफल उपचार : Grapes Khane ke Fayde(labh) in Hindi

अंगूर एक आयु बढ़ाने वाला प्रसिद्ध फल है। फलों में यह सर्वोत्तम एवं निर्दोष फल है, क्योंकि यह सभी प्रकार की प्रकृति के मनुष्य के लिए अनुकूल है। निरोगी के लिए यह उत्तम पौष्टिक खाद्य है तो रोगी के लिए बलवर्धक भोजन। जब कोई खाद्य पदार्थ भोजन के रूप में न दिया जा सके तब मुनक्का का सेवन किया जा सकता है। जानिए,  अंगूर खाने के 22 क्या क्या फायदे हैं।

अंगूर खाने के 22 सेहतमंद फायदे

  1. एक चम्मच अंडे की सफेदी और और एक चम्मच अंगूर का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं। चेहरा धोने से पहले इसे करीब 10 मिनट तक छोड़ दें। इससे आपकी त्वचा का रूखापन दूर हो जाएगा।

  2. क्या आप डार्क सर्किल से परेशान हैं? एक बिना बीज वाला अंगूर काट कर इसे पलकों पर लगाएं। साथ ही आप इसे आंखों के चारों ओर भी लगा सकते हैं। इससे न सिर्फ आंखों के आसपास की त्वचा बेहतर होगी बल्कि डार्क सर्किल की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा।

  3. अपने चेहरे पर एक चम्मच अंगूर का रस लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गर्म पानी से चेहरे को धो लें। अपकी त्वचा में नमी आ जाएगी।

  4. अंगूर का जूस पीने पर यह एक्सफोलिएशन में मदद करता है। दरअसल जब आप अंगूर के रस को त्वचा पर लगाते हैं तो एक्सफोलिएशन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। यह त्वचा में मौजूद डेड सेल्स को खत्म करता है और झुर्रियों को कम करके त्वचा में प्राकृतिक निखार लाता है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से त्वचा में लचीलापन भी आता है।

  5. अंगूर का रस पीने पर खून साफ होने के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। अंगूर के रस में बड़ी मात्रा में आइरन पाया जाता है, जिससे खून साफ होता है और त्वचा में निखार आता है। अगर आप नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में अंगूर के रस का सेवन करेंगे तो खून के साफ होने के कारण आपकी त्वचा चमकने लगेगी। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से त्वचा भी स्वस्थ रहेगी।

  6. अंगूर के रस में बड़ी मात्रा में फ्लावोन्वाइड पाया जाता है। यह त्वचा को नुकसान पहुंचने और यूवी किरणों से भी बचाता है। साथ ही यह सनबर्न को भी ठीक करता है। अंगूर के रस को लगाने पर यह सनबर्न के लिए प्राकृतिक त्वचा कवच का काम करता है। चेहरे पर अंगूर का मास्क लगाने से चेहरा साफ और चमकदार दिखेगा।

  7. अंगूर ड्राई, नार्मल और सेंसेटिव हर तरह की स्किन के लिए अनुकूल होता है। अंगूर के रस में एंटीआक्सीडेंट पाया जाता है। यह स्किन की गंदगी को दूर करता है, प्लेटलेट्स को बढ़ाता है और त्वचा को साफ और तरोताजा रखता है।

  8. शरीर से खून निकलने से या रक्त स्त्राव होने पर शहद के दो चम्मच एक गिलास अंगूर के  जूस में मिलाकर पीएं। अंगूर रक्त स्त्राव की वजह से हुई खून कमी को दूर करता है।

  9. याददास्त को बढ़ाने के लिए अंगूर के रस की 2 चम्मच सुबह और 2 चम्मच शाम को पानी के साथ मिलाकर, खाना खाने के बाद लें। यह आपकी कमजोर याद शक्ति को बढ़ाएगा।

  10. खून की कमी को दूर करने के लिए एक गिलास अंगूर के जूस में 2 चम्मच शहद मिलकार पीने से खून की कमी पूरी हो जाती है। अंगूर हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है। इसलिए अंगूर का एक गिलास जूस अवश्य पीयें।

  11. कब्ज को खत्म करने के लिए काली मिर्च और नमक को अंगूर में डालकर सेवन करना चाहिए।

  12. भूख बढ़ाने में भी अंगूर एक कारगर नुस्खा है। विटामिन ए की भरपूर मात्रा होने पर यह भूख को बढ़ाने में मदद करता है।grapes

  13. ब्रेस्ट कैंसर जैसी घातक बीमारी को रोकने में अंगूर सेवन एक कारगर उपाय है। हर्ट अटैक के रोग से बचने के लिए काले अंगूर का जूस पीने से लाभ मिलता है। काले अंगूर का रस खून के थक्कों को बनने से रोक देता है।  अंगूर का रस पीने से दिल में हो रहे दर्द में आराम मिलता है।

  14. जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है वे सुबह उठकर अंगूर का रस पीयें। एैसा कुछ दिनों तक करने से माइग्रेन की समस्या से निजात मिल सकता है।

  15. जिन लोगों को डायबिटीज है उनके लिए अंगूर सेवन करना हितकारी है। अंगूर शूगर की मात्रा को कम करता है। खून में मौजूद शूगर को नियंत्रित करने में अंगूर अहम भूमिका निभाता है।

  16. अंगूर खून की कमी और आयरन की कमी को दूर करता है।

  17. अंगूर में ग्लूकोज, मेग्नीशियम और साइट्रिक आदि जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अंगूर कई रोगों में लाभ देता है जैसे टी बी, कैंसर, रक्त विकार और पारिया जैसे रोगों का अंत करने में लाभदायक है। साथ ही अंगूर का प्रयोग बच्चे, युवा, कमजोर और गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदा करता है। एक चम्मच अंडे की सफेदी और और एक चम्मच अंगूर का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं। चेहरा धोने से पहले इसे करीब 10 मिनट तक छोड़ दें। इससे आपकी त्वचा का रूखापन दूर हो जाएगा।grapes

  18. अंगूर का इस्तेमाल सिर्फ शराब बनाने में ही नहीं किया जाता है। यह स्वास्थ को लाभ पहुंचाने के साथ—साथ आपको खूबसूरत दिखाने में भी मदद करता है। यह रेसवेराट्रोल का बेहतरीन स्रोत है जो कि अल्जाइमर की बीमारी को ठीक करता है। साथ ही यह कोलेस्टेरोल और यूरिक ​एसिड को भी कम करता है, जो दिल के लिए फायदेमंद होता है।

  19. अंगूर मुंह के छालों से भी मुक्ति दिलता है। अंगूर के रस से कुल्ला करने से मुंह से संबंधित रोग जैसे घाव और छाले दूर हो जाते हैं।

  20. अल्जाइमर, वायरल, फंगल इन्फेक्शन, कोरोनेरी हार्ट डिजीज और नर्व डिजीज की समस्या को ठीक करता है अंगूर।

  21. अंगूर खाने से चेचक के रोगी को फायदा मिलता है।

  22. ब्लड प्रेशर के मरीजों को अंगूर खाना  चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है। जुकाम में भी अंगूर फायदा देता है। पचास ग्राम अंगूर खाने से जुकाम से राहत मिलती है।

अंगूर वैदिक दृष्टि से अनोखा फल है। इसलिए अंगूर को किसी न किसी रूप में अपने भोजन में शामिल करें। अंगूर आपको हमेंशा रोगमुक्त रखेगा साथ कई तरह की समस्याओं से भी निजात दिलवाएगा।

धन्यवाद , www.dcgyan.com  को सब्सक्राइब  करना न  भूलें ,

 

  • इसे भी पढ़े :

Tags:  health, grapes, grape (ingredient), weight loss (symptom), grapes benefits for skin, अंगूर खाने के फायदे, blood cholesterol, healths videos in hindi, vashikarn totke, tone totke, jyotish upay, अंगूर से होने वाले स्वास्थय लाभ, अंगूर के फायदे, benefits of grapes in hindi/urdu, angoor ke fayde, angoor khane ke fayde, gharelu nuskhe, home remedies, home treatment, ayurceda, ayurvedic, benefit of grapes in hindi, angur grapes ke benefits, black grapes benefits for skin, benefits of black grapes during pregnancy, dry black grapes benefits, ayurvedic benefits of grapes in hindi, benefits of grapes, अंगूर के लाभ, अंगूर की जानकारी, अंगूर के फायदे और नुकसान, काले अंगूर के फायदे, black grapes benefits for pregnancy, best health care tips in hindi, how to hindi, best health care tips 4 u, black grapes benefits for health, black grapes benefits in hindi, immune system, macular degeneration,health, healthgyan, hindi, gharelu nuskhe, youtube, amazon, ayurveda, travel, life care, bali, grapes, news, home remedies, herbs, bank, samsung, insurance, काले अंगूर के फायदे, benefit of grapes in hindi, अंगूर के लाभ, healthy india, black grapes benefits for pregnancy, best health care tips in hindi, how to hindi, best health care tips 4 u, black grapes benefits for health, black grapes benefits in hindi, #, सुबह किशमिश का पानी पीने के अद्भुत फायदे आपको हैरान करदेगा, अंगूर के फायदे और नुकसान, # healthsolution, india, benefits of soaked raisins, youtube editor, health gyan, motapa kam karne ke nuskhe hindi me, कोलेस्ट्राल के लेवल को ठीक रखता है, सुबह किशमिश का पानी पीने के अद्भुत फायदे, healthy gyan,dcgyan,
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *