अनन्नास खाने के  जबरदस्त फायदे | Health Benefits of Pineapple  in Hindi

pineapple,anannas,

 

अनन्नास खाने के  जबरदस्त फायदे | Health Benefits of Pineapple  in Hindi

परिचय :-

  • हिंदी – अनन्नास

  • संस्कृत नाम – अनानासम्

  • English – Pineapple

  • Scientific Names – Ananas comosus

  • Other Name-  Ananas

अनन्नास (अंग्रेज़ी:पाइनऍप्पल, वैज्ञा:Ananas comosus) एक खाद्य उष्णकटिबन्धीय पौधे एवं उसके फल का सामान्य नाम है हालांकि तकनीकी दृष्टि से देखें, तो ये अनेक फलों का समूह विलय हो कर निकलता है। यह मूलतः पैराग्वे एवं दक्षिणी ब्राज़ील का फल है।अनन्नास को ताजा काट कर भी खाया जाता है और शीरे में संरक्षित कर या रस निकाल कर भी सेवन किया जाता है। इसे खाने के उपरांत मीठे के रूप में सलाद के रूप में एवं फ्रूट-कॉकटेल में मांसाहार के विकल्प के रूप में प्रयोग भी किया जाता है।  मिष्टान्न रूप में ये उच्च स्तर के अम्लीय स्वभाव का होता है। अनन्नास कृषि किया गया ब्रोमेल्याकेऐ एकमात्र फल है।

पाइनऍप्पल    ब्राज़ील का आदिवासी पौधा है | क्रिस्टोफर कोलंबस ने 1493 AD में कैरेबियन द्वीप समूह के ग्वाडेलोप नाम के द्वीप में इसे खोजा था और इसे ‘पाइना दी इंडीज’ नाम दिया | कोलंबस ने यूरोप में अनानास की खेती की शुरुआत की थी | भारत में अनानास की खेती की शुरुआत पुर्तगालियों ने 1548 AD में गोवा से की थी | अनानास की डालियाँ काटकर बोने से उग आती हैं |

अनानास का फल बहुत स्वादिष्ट होता है | इसके कच्चे फल का स्वाद खट्टा तथा पके फल का स्वाद मीठा होता है । इसके फल में थाइमिन,राइबोफ्लेविन,सुक्रोस,ग्लूकोस,कैफीक अम्ल,सिट्रिक अम्ल,कार्बोहाईड्रेट तथा प्रोटीन पाया जाता है

pineapple#ananas,

अनन्नास के औषधीय गुण भी बहुत होते हैं।

ये शरीर के भीतरी विषों को बाहर निकलता है। इसमें क्लोरीन की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही पित्त विकारों में विशेष रूप से और पीलिया यानि पांडु रोगों में लाभकारी है। ये गले एवं मूत्र के रोगों में लाभदायक है। इसके अलावा ये हड्डियों को मजबूत बनाता है। अनन्नास में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है।    यह शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है।

एक प्याला अनन्नास के रस-सेवन से दिन भर के लिए आवश्यक मैग्नीशियम के ७५% की पूर्ति होती है। साथ ही ये कई रोगों में उपयोगी होता है। इस फल में पाया जाने वाला ब्रोमिलेन सर्दी और खांसी, सूजन, गले में खराश और गठिया में लाभदायक होता है। यह पाचन में भी उपयोगी होता है।

अनन्नास अपने गुणों के कारण नेत्र-ज्योति के लिए भी उपयोगी होता है। दिन में तीन बार इस फल को खाने से बढ़ती उम्र के साथ आंखों की रोशनी कम हो जाने का खतरा कम हो जाता है। आस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों के शोधों के अनुसार यह कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

ये उच्च एंटीआक्सीडेंट का स्रोत है व इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और साधारण ठंड से भी सुरक्षा मिलती है। इससे सर्दी समेत कई अन्य संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

यह सब लाभ पाने हेतु अनानस का रस या अनानस खाएं। ध्यान रखें की यह फल एक बार में ज्यादा मात्रा में न खाएं।

धन्यवाद ; www.dcgyan.com को  सब्स्क्राइब करना न भूलें ,

 

Tags:  dcgyan.com, health tips, health, healthy, pineapple (ingredient), health benefit of pineapple juice, nutrition, food, prevention, pressure, blood, hyper tension, diabetes, pregnant, cure, clips, natural, hindi, fruits, homecare, home, remedies, videos, pine apple side effects in urdu, pine apple side effect hindi, अनानास खाने के नुकसान, अनानास के साइड इफ़ेक्ट, अनानास के नुकसान, ananas ke side effects, ananas ke nuksaan, ananas khane ke nuksaan, pine apple side effects in hindi/urdu, carbohydrate (nutrient), pregnancy (disease or medical condition), free, fat (nutrient), health benefit of pineapple jam, wellness, pineapple raita, pineapple plant care
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *