आपको हैरान कर देंगे, चुकन्दर के ये 15 फायदे

चुकंदर के औषधीय गुण

आपको हैरान कर देंगे, चुकन्दर के ये 15 फायदे !

आयुर्वेदाचार्यों के अनुसार चुकंदर का दो टुकड़ा सलाद के रूप में नियमित खाते रहने से शरीर कई बीमारियों से लड़ने में सक्षम हो  जाता है। यह महिलाओं में होने वाली Anemia यानि खून की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा साधन है।  यह Cancer, High Blood Pressure के  साथ ही Alzheimer बीमारी को  दूर भगाने में भी कारगर है। चुकंदर स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। इसमें मौजूद तत्व जहां शरीर को ऊर्जावान बनाए रखते हैं वहीं विभिन्न रोगों से लड़ने की क्षमता पैदा करते हैं। चुकंदर का नियमित सेवन करने से तमाम बीमारियां अपने आप ही भाग जाती हैं। खासतौर से महिलाओं और बढ़ती उम्र के बच्चों के लिये यह एक स्वास्थ्यवर्धक आहार है।
Advertisements

चुकंदर के  15 औषधीय गुण

  1. चुकंदर में ना केवल ब्लड को सर्कुलेट करने की क्षमता होती है, साथ ही यह रक्त को साफ भी बनाता है। जिसके कारण त्वचा की सुंदरता में इजाफा होता है।dcgyan

  2. जिन्हें आर्थराइटिस यानि कि गठिया की प्रॉब्लम है, उनके लिए यह जूस रामबाण इलाज है। चुकंदर के जूस में सिलिकॉन होता है, जो कि हड्डियों की मजबूती के लिए सबसे जरूरी है। यही सिलिकॉन हड्डियों को कैल्शियम अब्जॉर्ब करने में मदद करता है।

  3. रोज सुबह एक गिलास चुकंदर के रस में एक चम्मच शहद डालकर पीने से बॉडी को भरपूर आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं। यह जूस शरीर के टॉक्सिन्स को भी बाहर कर देता है।

  4. चुकन्दर का जूस पीने से व्यक्ति का स्टैमिना 16 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। ऐसा इसके नाइट्रेट तत्व के कारण होता है। शरीर में ऑक्सीजन बढ़ने से मस्तिष्क भी ठीक प्रकार से अपना काम कर पाता है। चुकन्दर खाकर आप डिमेंशिया तक में राहत पा सकते हैं।
    Advertisements

  5. चुकन्दर का बेटासायनिन(betacyanin) तत्व एक और बहुत ज़रूरी काम करता है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में हुए एक अध्ययन में ये पाया गया कि जिन लोगों को ब्रेस्ट या प्रोस्टेट कैंसर होता है, वो अगर चुकन्दर खाए तो उनके ट्यूमर बढ़ने की गति5% कम हो जाती है। जिन लोगों को ये खतरनाक बीमारी नहीं है उनके चुकन्दर खाने से इसका जोखिम कम हो जाता है

  6. चुकन्दर आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने से लेकर आपका सेक्सुअल स्टैमिना तक बढ़ाता है। ये एक नेचुरल फूड कलर के रूप में भी काम करता है। चुकन्दर को आप सलाद, जूस या हलवा किसी भी रूप में ले सकते हैं।
    Advertisements

  7. चुकन्दर को नेचुरल वियाग्रा भी कहा जाता है। पुराने ज़माने से इसका इस्तेमाल यौन स्वास्थ्य के लिए किया जाता है। चुकन्दर नाइट्रिक ऑक्साइड रिलीज़ करता है जिससे कि रक्त वाहिनियों का विस्तार होता है और जेनेटल्स में खून का दौरा बढ़ता है। इसके अलावा, चुकन्दर में बहुत अधिक मात्रा में एक केमिकल बोरॉन (boron) पाया जाता है जो कि ह्यूमन सेक्स हार्मोन के निर्माण में मददगार होता हैkhoon nali

  8. चुकन्दर में बहुत अधिक आयरन होता है और आयरन की मदद से हीमाग्लूटनिन (haemagglutinin) बनता है, जो कि रक्त का ही एक ऐसा हिस्सा होता है जो ऑक्सीजन और बहुत से पोषक तत्वों को शरीर के दूसरे अंगों तक पहुंचाने में मदद करता है। चुकन्दर के यही आयरन तत्व एनीमिया से लड़ने में मदद करते हैं।

  9. जिन लोगों को डायबिटीज़ होती है वो चुकन्दर खाकर अपने मीठे की तलब मिटा सकते हैं। इसको खाने का फायदा ये होता है कि मीठे की तलब पूरी होने पर भी ये आपका ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ाता क्योंकि ये ग्लाइसेमिक इंडेक्स वेजिटेबल (glycaemic index vegetable) है। इसका अर्थ ये है कि ये खून में बहुत धीरे-धीरे शुगर रिलीज़ करती है। इसमें बहुत कम कैलोरी होती है और इसका फैट-फ्री होना भी इसे डायबिटीज़ के मरीजों के लिए परफेक्ट वेजिटेबल बनाता है।

  10. चुकन्दर में मिनरल सिलिका (silica) मौजूद होता है। इस तत्व की वजह से शरीर कैल्शियम को प्रभावी रूप से इस्तेमाल कर पाता है। कैल्शियम हमारे दांतों और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है।
    Advertisements

  11. चुकन्दर में उच्च मात्रा में फॉलिक एसिड पाया जाता है। यह पोषक तत्व गर्भवती महिलाओं और उनके अजन्म बच्चों के लिए महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इससे अजन्म बच्चे का मेरुदंड बनने में मदद मिलती है। चुकन्दर गर्भवती महिलाओं को अतिरिक्त ऊर्जा देता है।
    Advertisements

  12. चुकन्दर में काफी मात्रा में फाइबर, फ्लेवेनॉइड्स (flavanoids) और बेटासायनिन(betacyanin) होता है। बेटासायनिन की वजह से ही चुकन्दर का रंग लाल-बैंगनी होता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण कम करने में मदद करता है जिसकी वजह से यह धमनियों में नहीं जमता। इससे दिल के दौरे का जोखिम कम हो जाता है

  13. यह बवासीर के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। रात में सोने से पहले एक गिलास या आधा गिलास जूस दवा के तौर पर पीना फायदेमंद होता है।

  14. थके हुए जीवन में ताजगी का अहसास होता है. त्वचा और आंखों की सुंदरता के लिए चुकंदर विशेष लाभकारी है। त्वचा को युवा, चमकदार, चिकना और गुलाबी बनाए रखने में चुकंदर बेजोड़ है।

चुकंदर में kidney को स्वस्थ एवं साफ रखने के गुण मौजूद हैं। किडनी से प्रभावित लोगों को चुकंदर का रस देना फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद क्लोरीन लीवर और किडनी को साफ करने में मदद करता है।

 

   

 

आयुर्वेद से सम्बंधित वीडियो देखने के लिए  चरक आयुर्वेदा  यूट्यूब चैनल को  सब्सक्राइब  करना न भूलें |   धन्यबाद

 

Tags:

चुकंदर के फायदे और नुकसान,चुकंदर के पत्ते,त्वचा और बालों के लिए चुकंदर लाभ,चुकंदर की सब्जी,गाजर जूस के फायदे,चुकंदर की खेती,चुकंदर का जूस कैसे बनाये,चुकंदर खाने से हानि,गाजर चुकंदर जूस के फायदे,जूस पीने का सही समय क्या है,पालक का जूस बनाने की विधि,पालक का जूस पीने का सही समय,टमाटर का जूस,पालक का जूस के फायदे,
Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *