कपूर भी होता है सेहत के लिए फायदेमंद

कपूर, फायदे,Helath, Benefits , Kapoor,fayde,

कपूर भी होता है सेहत के लिए फायदेमंद | कपूर के फायदे

(Kapoor Ke Fayde ) आमतौर पर कपूर का यूज हर घर में पूजा-पाठ के लिए होता है। लेकिन आयुर्वेद में इसके अनेक फायदे बताए गए हैं। कपूर का प्रयोग कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है।

कपूर त्वचा और मांसपेशियों और ऊतकों में सूजन कम करता है। पुरानी जोड़ों और दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए कपूर उपयोगी औषधि है। कपूर का तेल बहुत फायदेमंद है। कपूर का इस्तेमाल कई दवाओं में भी किया जाता है। कपूर से कई प्रकार के मरहम बनाये जाते हैं। आइए हम आपको कपूर से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

कपूर के फायदे | Helath Benefits Of Kapoor |dast Kapoor Ke Fayde

1. पेट दर्द – एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर उबालें। पानी आधा रह जाए, तो इसमें जरा-सा कपूर डालकर पी जाएं। पेट दर्द में जल्द आराम मिलेगा।

2. जोड़ों का दर्द – मसल्स या जोड़ों के दर्द की शिकायत है, तो दर्द वाली जगह पर कपूर के तेल से मालिश करें। जल्द राहत मिलेगी।

3. खुजली – खुजली या फंगल इंफेक्शन होने पर प्रॉब्लम वाली जगह पर नारियल के तेल में कपूर डालकर लगाने से आराम मिलेगा।

4. जलने पर – जलने पर कपूर या कपूर का तेल लगाइए। जलन खत्म होगी और इन्फेक्शन का खतरा टलेगा।

5. इंफेक्शन से बचाव – घर में कपूर का धुआं करने से आसपास मौजूद बैक्टीरिया खत्म होते हैं। इससे इंफेक्शियस जनित बीमारियों का खतरा टलता है।dcgyan

6. हेल्दी हेयर – नारियल तेल में कपूर मिलाएं। इसे गुनगुना कर सिर की मालिश करेंऔर एक घंटे बाद सिर धो लें। डैंड्रफ की प्रॉब्लम ख़त्म होगी और बाल मजबूत बनेंगे।

7. स्किन के दाग – नारियल का तेल और कपूर मिलाकर रख लें। इस रोज़ पिम्पल्स, जले या चोट के दाग पर लगाएं। कुछ दिनों में इनके निशान मिट जाएंगे।

8. फटी एड़ियां – गुनगुने पानी में थोड़ा-सा कपूर और नमक डालें। इसमें कुछ देर पैर डालकर रखें, फिर स्क्रब करके मॉइश्चराइज़र क्रीम लगा लें। फटी एड़ियों की प्रॉब्लम दूर होगी।

9. स्ट्रेस – ऑलिव ऑयल में कपूर मिलाकर सिर की मालिश करें। स्ट्रेस और सिरदर्द की प्रॉब्लम दूर होगी।

10. दांत दर्द – दांत दर्द होने पर दर्द वाली जगह पर कपूर का पाउडर लगाएं। जल्द राहत मिलेगी।teeth dard

11. सर्दी-जुकाम – सर्दी जुकाम होने पर टिल या नारियल तेल में कपूर मिलाकर चेस्ट और सिर पर लगाएं या इसके पानी की भाप लें। राहत मिलेगी।

12. लूज़ मोशन – कपूर, अजवाइन, पिपरमेंट को बराबर मात्रा में मिलाकर कांच की बरनी में भरें। इसे धुप में रखे। 6-8 घंटे बाद इसे हटा लें। तैयार मिश्रण की 4-5 बूंद डालकर शर्बत बनाकर पिएं। आराम मिलेगा।

13. ग्लो बढ़ेगा – रेग्युलर रात को सोने से पहले कच्चे दूध में जरा सा कपूर पाउडर डालें। रुई की मदद से इसे चहरे पर लगाए। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। स्किन हेल्दी बनेगी और चेहरे का ग्लो बढ़ेगा।

14. चोट या घाव – कपूर में एंटीबायोटिक प्रॉपर्टी होती है जो चोट ठीक करने में मदद करती हैं। चोट लगने, कट जाने या घाव हो जाने पर प्रॉब्लम वाली जगह पर कपूर मिला पानी लगाने से आराम मिलेगा।

15. मुंह के छाले – कपूर को देसी घी में मिलाकर मुंह के छालों पर लगाएं। राहत मिलेगी।

Tags:

Advertisements
camphor,cinnamomum camphora,कपूर का तेल बनाने की विधि,नारियल तेल के गुण,कपूर के औषधीय गुण,कपूर सूंघने के लाभ,नारियल तेल में कपूर के फायदे,कपूर जलाने के फायदे,बेनिफिट्स ऑफ सौंफ़,तारपीन तेल और कपूर,कपूर सरसों का तेल,रस कपूर,kapur ka chamatkar,kapoor kaise banta hai,नारियल तेल और निशान के लिए कपूर
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *