केले के 10 साइड इफेक्ट

केले के 10 साइड इफेक्ट

 

केले के 10 साइड इफेक्ट

परिचय :-

केला विटामिन, प्रोटीन व अन्य पोषक तत्वों से भरपूर फल है। इसमें थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ‘ए’ और विटामिन ‘बी’ पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा केला ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। केला मैग्नेशियम से भरपूर होने के कारण बहुत जल्दी पच जाता है और यह मेटाबॉलिज्म को भी दुरुस्त रखता है। हालांकि केले के लाभों की सूची बहुत लंबी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अनेक साइड इफेक्ट भी है। आपको ताज्जुब हो रहा हैं न? तो चलिये हैरान होने के लिए तैयार हो जाइए।

आपको ताज्‍जुब हो रहा हैं न? तो चलिये हैरान होने के लिए तैयार हो जाइए।

  1. एक केले में आमतौर पर 100 से 120 कैलोरी होती है। जिससे आपका वजन जल्द ही बढ़ने लगता है।

  2. उम्र के तीसवे दशक के बाद, चीनी लगभग हर व्‍यक्ति के स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचाती है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अनुसार, केले को मध्य स्तर के ग्लाइसेमिक भोजन के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इसका मतलब है कि इसमें ग्लाइसेमिक सूचकांक रक्त शर्करा के स्तर को बदलने के लिए काफी अधिक होता है। इसके अलावा, इसी तरह के शुगर स्‍तर के साथ केले में फाइबर की मौजूदगी के कारण अन्‍य फलों की तुलना में इसे पचाने में अधिक समय लगता है।teeth dard

  3. चीनी को दांतों के टूटने का सबसे आम कारण माना जाता है। यह चॉकलेट या मि‍ठाई के अधिक सेवन का परिणाम हो सकता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि केला भी दांत के टूटने के लिए जिम्‍मेदार होता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि स्‍टार्च मुंह में धीरे-धीरे घुलता है जबकि शक्‍कर तेजी से घुल जाता है। इसके अलावा, केले जैसे खाद्य पदार्थों के सेवन से कण दांतों के बीच में फसकर बैक्‍टीरिया को आकर्षित करके अधिक कैविटी का कारण बनते है।

  4. हाइपरकेलेमिया एक गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य स्थिति है, जो बहुत अधिक पोटेशियम के सेवन से होती है। इसमें पल्‍स अनियमित, मतली और दिल की धड़कन की दर में देरी जैसे लक्षण देखने को मिलते है। इस तरह से केले के अधिक सेवन से आप इस समस्‍या से ग्रस्‍त हो सकते हैं क्‍योंकि केला पोटेशियम का समृद्ध स्रोत है। और शायद ही केले तुलना में किसी अन्‍य खाद्य पदार्थ में इतना पोटेशियम हो।fat belly

  5. केला पेट की चर्बी को बढ़ाने में योगदान देता है। यह बात तो हम जानते हैं कि केला लगभग शून्य फैट के साथ बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता हैं। यह अकेला मोटापे का कारण नहीं होता, बल्कि कार्बोहाइड्रेट के साथ बहुत अधिक कैलोरी भी होती है।

  6. एक 100 ग्राम केले में मात्र 1 ग्राम प्रोटीन होता है। मोटापे को कम करने में प्रोटीन प्रमुख भूमिका निभाता है। और कम प्रोटीन फैट के भंडारण के एंजाइमों की गतिविधि में वृद्धि करता है।

  7. मतली के साथ-साथ केला कई प्रकार की गैस्ट्रोइंटेस्टिनल समस्‍याओं का कारण भी होता है। कुछ रोगियों को तो इसको खाने के तुरंत बाद उल्‍टी या दस्‍त का अनुभव होता है। इसके अन्य संभावित लक्षणों में पेट में ऐंठन शामिल हैं।

  8. केले में मौजूद कुछ अमीनो एसिड रक्‍त वाहिकाओं को चौड़ा करने के लिए जाने जाते है। और रक्‍त वाहिकाओं के चौड़ा होने से सिर में दर्द होने लगता है। अतिपक्व केला खाने से यह विशेष रूप से समस्‍याग्रस्‍त हो सकता है।khoon nali

  9. आहार में केवल केले खाने वालों के लिए इसका खतरा ज्‍यादा होता है। केले में विटामिन बी-6 की सही मात्रा सही खुराक लेने वालों के लिए स्‍वस्‍थ होती है। लेकिन बहुत अधिक सेवन हाथ-पॉव सुन्‍न करने के साथ-साथ तंत्रिका तंत्र में स्थायी नुकसान का कारण बन सकता है।

  10. केले के जरूरत से ज्‍यादा सेवन करने से गैस की समस्‍या पैदा हो सकती है। ऐसा केले में मौजूद दो सामग्री, घुलनशील फाइबर और फ्रुक्टोज के कारण होता है। यह दोनों गैस के लिए योगदान कर सकते हैं।

धन्यवाद , www,dcgyan.com  को सब्सक्राइब  करना न  भूलें ,

 

Tags: केले के  साइड इफेक्ट , केले के 10 साइड इफेक्टhome remedies, gharelu nuskhe, #crazy india, natural remedies, home treatment, health tips, banana benefits in urdu, youtube editor, केला खाने के हैं 50 ग़ज़ब के फायदे, health benefits with banana, ayurvedic, #health solution, #how to cure health problems with banana, #how to get rid from health problems with banana in ayurveda, #home remedy treatment for health problems solution in ayurveda, #banana for health problems solution, banana benefits, amazing health benefits with banana, benefits of banana, reason, ilaj, nuskhe, upchar, ayurvadic, sexual energy, facepack, brain power, केले के लाभ, केले के फायदे, केला, केले, reasons to eat banana, reasons, skin, banana peels, benana benefits hindi, kelaa, advantages of banana,
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *