कोरोना वायरस संक्रमण क्या है? || What is Corona Virus Infection in Hindi

कोरोना वायरस संक्रमण क्या है – What is Corona Virus Infection in Hindi

कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते प्रकोप पर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. क्या खाना चाहिए, क्या नहीं और इससे बचने के लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं. यह वायरस कितने दिन तक जीवित रह सकता है और जमीन व अन्य सतह पर इसके जिंदा रहने की मियाद क्या है ? जैसे सवाल भी लोग उठा रहे हैं

आइये अब जानते हैं कि  कोरोना वायरस क्या है? What is corona virus?

कोरोना वायरस कोरोना विरिडाई नामक परिवार का एक वायरस है, जो मनुष्यों के शरीर के कई हिस्सों में संक्रमण पैदा कर देता है। यह मुख्य रूप से नाक, साइनस और गले के ऊपरी भाग को प्रभावित करता है। कोरोना वायरस के कई प्रकार होते हैं, जिनमें से कुछ शरीर में गंभीर संक्रमण पैदा कर देते हैं, जबकि अन्य सर्दी-जुकाम के रूप में विकसित होता है।

Coronavirus Video 

नॉवल कोरोना वायरस (Novel corona virus)का संक्रमण जिसे कोविड-19(covid-19)  का नाम दिया गया है. नॉवल कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण बहुत हद तक जुकाम या फ्लू जैसे ही होते हैं.
Advertisements

ये कोरोना वायरस के लक्षण हैं:-

  • गले में दर्द होना (Sore throat)

  • छींक आना (Sneeze)

  • नाक बहना (running nose)

  • लगातार सिरदर्द रहना (Constant headache)

  • सूखी खांसी होना (Dry cough)

  • हल्का बुखार होना (Mild fever)

  • कमजोरी महसूस होना (Feeling of weakness)

  • बदन दर्द होना (Body ache)

जरूरी नहीं कि लक्षण दिखें-

अब तक हुए मामलों के रिकॉर्ड दिखाते हैं कि ज्यादातर संक्रमित लोगों में शुरुआत में कोई लक्षण नहीं देखे गए. जर्मनी के रॉबर्ट कॉख इंस्टीट्यूट के अनुसार इस वायरस का इन्क्यूबेशन पीरियड 14 दिन का होता है. इन्क्यूबेशन पीरियड उस अवधि को कहते हैं जिसमें संक्रमण के बाद बीमारी के लक्षण दिखने शुरू होते हैं.

अगर आप बीमार महसूस कर रहे है तो घर में घरेलू उपाय न करें। इसके लिए तुरंत डॉक्‍टर को दिखाएं।  एक आसान से टेस्ट के जरिए पता किया जा सकता है कि आप नॉवल कोरोना वायरस से संक्रमित हैं या नहीं.

क्या आप जानते हैं कि कोरोना वायरस बहुत सूक्ष्म लेकिन प्रभावी वायरस है. कोरोना वायरस मानव के बाल की तुलना में 900 गुना छोटा है. आकार में इस छोटे वायरस ने पूरी दुनिया को डरा दिया है. इसका खौफ आज दुनियाभर में दिख रहा है.

कैसे बचें वायरस के खतरा से?How to avoid the risk of virus?

खांसी जुकाम होने पर अक्सर लोग मुंह पर हाथ रख लेते हैं। जिसके कारण वायरस हाथ से चिपक जाते हैं। हाथ से मोबाइल, टेलीफोन, कलम, दरवाजों के हैंडल सहित कुछ भी छूने पर वायरस उसके संपर्क में आ जाते हैं। उन संक्रमित चीजों को जब कोई दूसरा आदमी छूता है तो वायरस  उस व्यक्ति के शरीर में चले जाते हैं।
Advertisements

क्या मास्क बचाएगा?

नहीं. वायरस हवा से नहीं फैलते. और खास कर जिस नॉवल कोरोना वायरस की अभी बात हो रही है वह हवा में नहीं रहता, बल्कि वह खांसी के दौरान मुंह से निकली बूंदों से फैलता है. इसलिए सबसे जरूरी है कि संक्रमित व्यक्ति से दूरी बनाई जाए.और N-95 मास्क का ही प्रयोग करें |

क्या मोबाइल से भी यह वायरस फैल सकता है?Can this virus spread from mobile too?

मोबाइल से वायरस नहीं फैल सकता लेकिन अगर किसी ने आपका मोबाइल पर खांस दिया या किसी संक्रमित व्यक्ति की छींक पड़ी हो या किसी संक्रमित व्‍यक्ति ने छुआ है तो वो इंफेक्‍टेड हो सकता है. कोरोना वायरस मोबाइल फोन की स्‍क्रीन पर 48 घंटे और बैकपैनल के प्‍लास्टिक का होने पर 9 दिन तक जिंदा रह सकता है. वहीं, अगर बैक पैनल मैटल का है तो उस पर कोरोना वायरस 12 घंटे तक बना रहेगा. इसलिए मोबाइल को किसी साफ जगह पर रखा जाना चाहिए. डिसइन्फेक्टेंट से उसे साफ करते रहने चाहिए ताकि उससे संक्रमण न फैले.

क्या कपड़ों से भी यह वायरस फैल सकता है?Can this virus be spread by clothes too?

कपड़ों से वायरस नहीं फैल सकता लेकिन अगर किसी ने आपके कपड़ों पर खांस दिया या किसी संक्रमित व्यक्ति की छींक पड़ी हो या किसी संक्रमित व्‍यक्ति ने छुआ है तो वो इंफेक्‍टेड हो सकते है. संक्रमित व्यक्ति का तौलिया इस्तेमाल करने से भी वायरस आप तक पहुंच सकता है. किसी कपड़े पर ये वायरस 9 घंटे तक रहता है. हालांकि, कपड़े को 2 घंटे सूरज की रोशनी में सुखाने पर वायरस खत्‍म हो सकता है.

जमीन पर कोरोना वायरस कितने समय तक जिन्दा रह सकता है ?How long can this virus survive on land?

कोरोना वायरस लगभग दोगुने दर से बढ़ रहा है. कोरोना के वायरस जमीन पर गिरने के बाद 9 दिन तक जिंदा रह सकते हैं. इसलिए अपने घर या दफ्तर की जमीन को डिसइन्फेक्टेंट से साफ करते रहें.

त्वचा (skin) यह वायरस कितने समय तक जिन्दा रह सकता है ?

डब्‍ल्‍यूएचओ के मुताबिक, स्किन पर ये महज 10 मिनट ही जिंदा रह पाता है. ऐसे में किसी मेटल या संक्रमित चीज को छूने के बाद अच्‍छे से हाथ धोकर इसकी चपेट में आने से बचाव किया जा सकता है.

Advertisements

क्या तापमान 35 डिग्री पार होते ही खुद खत्‍म हो जाएगा वायरस

डॉक्‍टरों का कहना है कि यह वायरस ज्‍यादा तापमान में जिंदा नहीं रह सकता है. एक बार तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया तो यह वायरस खुद ही खत्‍म हो सकता है. तर्क दिया जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका के कुछ हिस्‍सों में गर्मी ज्‍यादा होने के कारण ही वहां कोरोना वायरस नहीं फैल पाया है.

युवाओं में संक्रमण का खतरा सबसे कम, बुजुर्ग रहें सावधान

कोरोना वायरस के संक्रमण से संबंधित WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक युवा इस वायरस से वृद्धों की तुलना में कम संख्या में संक्रमित हुए हैं.

क्या हैं इससे बचाव के उपाय?

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इनके मुताबिक,

  1. हाथों को साबुन से धोना चाहिए. और भी अच्छा होगा अगर हाथ धोने के बाद टिशू पेपर से हाथ पोंछ कर उसे फेंक दिया जाए|

  2. अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है.

  3. खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें.

  4. जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें.

  5. अंडे और मांस के सेवन से बचें.

  6. जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें.

Advertisements

कोरोनावायरस से बचने के लिए करें ये 10 घरेलू उपाय

  1. विटामिन-सी युक्त फल, जैसे संतरा, मौसमी, नींबू, आंवला आदि का नियमित रूप से सेवन करें.

  2. रोज़ाना नियमित रूप से योग, प्राणायाम और सूर्य नमस्कार करें. इससे आपका श्‍वसनतंत्र और फेफड़े मजबूत होंगे.

  3. कपूर, लौंग, इलाइची और जावित्री को पीसकर अपने साथ रखें और समय-समय पर इस मिश्रण को सूंघते रहें.

  4. बासी खाना खाने से बचें. ताज़ा और गरम भोजन ही खाएं.

  5. फ्रिज में रखी ठंडी और बासी चीज़ों का सेवन न करें.

  6. बाज़ार में बिकनेवाली अनहेल्दी और खुली जगहों पर बिकनेवाली चीज़ें न खाएं.

  7. सर्दी, खांसी, कफ, बुखार होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं.

  8. नमक मिले गरम पानी से गरारे करें. इससे वायरस आपके फेफड़ों तक नहीं पहुंच सकेगा .

  9. तुलसी, लौंग, अदरक, लहसुन खाएं और हल्दी वाला दूध पीएं.

  10. सार्वजनिक स्थानों और भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें.

आशा करते हैं कि इस लेख से आपको वायरस के बारे में  मिली जानकारी से आप लाभ ले पाएंगे , इस लेख को देखने ,लाइक व शेयर करने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद|

Advertisements

Tags:-

वायरस, virus in hindi, कोरोना वायरस के लक्षण,कोरोना वायरस क्या है, कोरोना वायरस का इलाज ,कोरोना वायरस ke lakshan,कोरोना वायरस symptoms, what’s corona virus, why corona virus name, when corona virus start, when was corona virus, which corona virus kills human ,which is corona virus,where corona virus, where will the corona virus spread to, how corona virus is transmitted ,how to corona virus ,how can corona virus be transmitted ,how are corona virus,how much corona virus, for corona virus, to corona virus, on corona virus, in corona virus, coronavirus in cats, कोरोना, covid 19 wiki ,covid 19 europe, covid 19 in Kolkata, covid 19 india cases, covid 19 toll ,covid 19 treatment, covid 19 transmission,

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *