गर्भपात महापाप-Garbhapat Mahapap

गर्भपात, ब्रह्महत्या ,पाप, गर्भपाप , महापाप , स्त्री ,

गर्भपात महापाप

ब्रह्महत्या से जो पाप लगता है उससे दुगना पाप गर्भपाप करने से लगता है। इस गर्भपातरूप  महापाप का कोई प्रायश्चित भी नहीं है, इसमें तो उस स्त्री का त्याग कर देने का ही विधान है।

(पाराशर स्मृतिः 4.20)

Advertisements

यदि अन्न पर गर्भपात करने वाले की दृष्टि भी पड़ जाय तो वह अन्न अभक्ष्य हो जाता है। (मनुस्मृतिः 4.208)

गर्भस्थ शिशु को अनेक जन्मों का ज्ञान होता है। इसलिए ‘श्रीमद् भागवत’ में उसको ऋषि (ज्ञानी) कहा गया है। अतः उसकी हत्या से बढ़कर और क्या पाप होगा !

संसार का कोई भी श्रेष्ठ धर्म गर्भपात को समर्थन नहीं देता है और न ही दे सकता है क्योंकि यह कार्य मनुष्यता के विरूद्ध है। जीवमात्र को जीने का अधिकार है। उसको गर्भ में ही नष्ट करके उसके  अधिकार को छीनना महापाप है।

गर्भ में बालक निर्बल और असहाय अवस्था में रहता है। वह अपने बचाव का कोई उपाय भी नहीं कर सकता तथा अपनी हत्या का प्रतिकार भी नहीं कर सकता। अपनी हत्या से बचने के लिए वह पुकार भी नहीं सकता, रो भी नहीं सकता। उसका कोई अपराध, कसूर भी नहीं है – ऐसी अवस्था में जन्म लेने से पहले ही उस निरपराध, निर्दोष, असहाय बच्चे की हत्या कर देना पाप की, कृतघ्नता की, दुष्टता की, नृशंसता की, क्रूरता की, अमानुषता की, अन्याय की आखिरी हद है।

स्वामी रामसुखदासजी

Advertisements

श्रेष्ठ पुरुषों ने ब्रह्महत्या आदि पापों का प्रायश्चित बताया है, पाखण्डी और परनिन्दक का भी उद्धार होता है, किंतु जो गर्भस्थ शिशु की हत्या करता है, उसके उद्धार का कोई उपाय नहीं है।

(नारद पुराणः पूर्वः 7.53)

संन्यासी की हत्या करने वाला तथा गर्भ की हत्या करने वाला भारत में ‘महापापी’ कहलाता है। वह मनुष्य कुंभीपाक नरक में गिरता है। फिर हजार जन्म गीध, सौ जन्म सूअर, सात जन्म कौआ और सात जन्म सर्प होता है। फिर 60 हजार वर्ष विष्ठा का कीड़ा होता है। फिर अनेक जन्मों में बैल होने के बाद कोढ़ी मनुष्य होता है।

Advertisements

Tags:

 अदरक से गर्भपात,अधूरा गर्भपात,Abortion,types of abortion,medicine for abortion of 3 month pregnancy,गर्भपात कसा करतात,अधूरा गर्भपात,गर्भपात होने के कारण,गर्भपात लोगों ने यह भी खोजा,भारत में गर्भपात कानून,गर्भस्राव,बच्चा गिराने का दवाई,लहसुन से गर्भपात कैसे करे,आधे गर्भपात,अजवाइन से गर्भपात,गर्भपात के बाद केयर टिप्स,अबॉर्शन वीडियो,गर्भपात के प्रकार,अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम,गर्भपात के बाद,गर्भपात की होम्योपैथिक दवा,गर्भपात के बाद देखभाल,लहसुन से गर्भपात,गर्भपात समय सीमा,गर्भपात का वीडियो,एम टी पी किट का उपयोग,गर्भपात के बाद माहवारी कब आती है,गर्भपात के तुरंत बाद गर्भधारण,गर्भधारण के पहले की तैयारी,अबॉर्शन के कितने दिन बाद पीरियड आता है,
Share this:
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments