चेरी खाने के 18 जबरदस्त फायदे | Health Benefits of cherry in Hindi

cherry

 

चेरी खाने के 18 जबरदस्त फायदे | Health Benefits of cherry in Hindi

परिचय :-

चेरी एक बहुत ही पौष्टिक और स्वादिष्ट फल हैं. इसका स्वाद खाने में मीठा और हल्का खट्टा होता हैं. इसका रंग लाल, काला या पीला होता है और इसका अकार आधे से सवा इंच के व्यास (डायामीटर) का गोला होता है। इसमें एन्थोसियानिन नाम के पदार्थ होते हैं जो शरीर के अंगों में जलन और दर्द कम करते हैं।. चेरी एक छोटा सा फल हैं लेकिन इसे गुणों की खान माना जाता हैं. क्योंकि यह फल बहुत ही लाभकारी हैं. चेरी एक ऐसा फल जो कम ही लोग होंगे जिन्हें पसंद नहीं होगा। इसका रोज सेवन सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। चेरी में मौजूद कार्बोहाईड्रेट, विटामिन ए, बी, सी, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम जैसे तत्व काफी मात्रा में पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए अच्छे और कई सारी बिमारियों से लड़ने में मदद भी करते है। चेरी  ताजा, सूखा, जमा हुआ या रस के रूप में सेवन किया जाता है। यह किसी भी भोजन का हिस्सा बन सकता है, चाहे वह मिठाई हो या फिर जूस।

चेरी से विभिन्न रोगों का सफल उपचार : Cherry  Khane ke Fayde(labh) in Hindi

चेरी खाने के 18 फायदे

 

  1. चेरी ह्रदय रोग से पीड़ित रोगी के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं. क्योंकि इसमें पोटैशियम, लोहा, जस्ता, मैगनीज जैसे खनिज लवण पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें क्युसेर्टिन, और बीटा कैरोटिन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. ये तत्व ह्रदय रोग को रोकने में अधिक सक्षम होते हैं.

  2. चेरी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती हैं. जिससे हमारे शरीर में स्थित सोडियम की मात्रा कम हो जाती हैं और शरीर का रक्तचाप(Blood Pressure) का स्तर सामान्य रहता हैं.

    cherry
  3. चेरी का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो इससे रक्तचाप तो नियंत्रित रहता ही हैं इसके साथ ही हमारे शरीर का कोलेस्ट्रोल का स्तर भी ठीक रहता हैं

  4. चेरी मेंएंटी ओक्सिडेंटस  जैसा तत्व भी पाया जाता हैं. यह तत्व मनुष्य के शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता हैं. जिससे कैंसर जैसे रोग हमारे शरीर से दूर रहते हैं. चेरी में फिनॉनिक एसिड और फ्लेवोनॉयड भी पाए जाते हैं. ये दोनों मनुष्य के शरीर में स्थित कैंसर के ऊतक को बढ़ने से रोकते हैं.

  5. चेरी में एन्थोसियानिन पाया जाता हैं. यह गठिया रोग के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं. गठिया रोग से जो लोग ग्रस्त होते हैं. उनके शरीर में यूरिक एसिड अधिक मात्रा में बनता हैं. जिसके कारण ही रोगी केहाथ पैर सूज जाते हैं और उन्हें बहुत ही  दर्द होता हैं. एन्थोसियानिन चेरी में स्तित वो एंजाइम होते हैं जिनसे शरीर के यूरिक एसिड की मात्रा कम हो जाती हैं और उसे जल्द ही इस रोग से छुटकारा मिल जाता हैं. अगर किसी व्यक्ति को गठिया रोग हो और उसके हाथ – पैरों में अधिक पीड़ा होती हैं तो उसे दिन में करीब 15 से 20 खट्टी चेरी का सेवन करना चाहिए.

cherry

  1. चेरी का सेवन करने से मनुष्य के शरीर की हड्डियों में मजबूती आती हैं. क्योंकि चेरी में विटामिन सी की भी मात्रा पाई जाती हैं विटामिन सी हमारे शरीर के कोलेजन और ऊतकों के लिए लाभदायक होता हैं. चेरी को खाने से हड्डियों में मजबूत होती हैं इसके साथ ही यह शरीर के अस्थि घनत्व को भी बढ़ाता हैं.

  2. चेरी को खाने से शरीर की त्वचा कोमल हो जाती हैं और त्वचा का रूखापन दूर हो जाता हैं. चेरी में बीटा कैरोटिन पाया जाता हैं जिससे गर्मी के मौसम में पड़ने वाली तेजसूरज की किरणों का हमारी त्वचा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता. 

  3. चेहरे की त्वचा के लिएचेरी के पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता हैं. चेरी के पेस्ट को रोजाना मुंह पर लगाने से त्वचा नरम और चमकदार हो जाती हैं. क्योंकि चेरी में कुछ अम्लीय तत्व भी पाए जाते हैं. ये अम्लीय तत्व चेहरे की त्वचा मृत कोशिकाओं को हटा देते हैं जिससे चेहरा चमकदार और आकर्षक बन जाता हैं.cherry

  4. गर्मीं के मौसम में चलने वाली तेज गर्म हवाएं जिसे आम भाषा में लू कहा जाता हैं. यदि रोजाना 5 चेरी का सेवन किया जाएँ. तो इस लू का प्रभाव मनुष्य के शरीर पर बिल्कुल नहीं पड़ता.

  5. स्मरण शक्ति यदि किसी व्यक्ति की कमजोर हैं तो उस व्यक्ति को चेरी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. चेरी में उपस्थितएन्थोसियानिन घटक (Anthocyanin) स्मरण शक्ति को भी बढाने में सक्षम होता हैं.

  6. अनिद्रा से परेशान हैं तो चेरी के रस का नियमित सेवन करें। लाल चेरी में मेलाटोनिन काफी ज्यादा पाया जाता है, जो एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है।

  7. चेरी में वसा बहुत कम होती है और पानी की मात्रा करीब 75 प्रतिशत। यह घुलनशील फाइबर का अच्छा स्त्रोत है।

  8. चेरी के नियमित सेवन से ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा मिलता है। यह शरीर में चयापचय प्रक्रिया को संशोधित करती है। यह आंतों द्वारा कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण की प्रक्रिया को धीमी कर देती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।cherry

  9. चेरी फाइबर का अच्छा स्त्रोत होता है। 10 चेरी में करीब4 ग्राम फाइबर होता है, जो दैनिक जरूरत का 10 प्रतिशत होता है। फाइबर से बेहतर पाचन में मदद मिलती है और कब्ज की शिकायत दूर होती है। गुर्दे और जिगर के लिए चेरी के पोषक तत्व क्लींजर का काम करते हैं।

  10. आपको यह जानकर विश्वास नहीं होगा कि चेरी के इस्तेमाल से आप अच्छी नींद ले सकते है। रोजाना सुबह और शाम को एक गिलास चेरी का जूस पीने से रात को अच्छी नींद आती है। इसलिए नींद के लिए दवाई लेने से अच्छा है चेरी का जूस लेना।

  11. चेरी में पाए जाने वाले बीटा-कैरोटीन और क्यूर्सेटिन दिल के रोंगों को कम करने में मददगार साबित होते हैं।

  12. अगर आपका पचन तंत्र खराब है तो रोजाना कम से कम दस चेरी खाएं, इससे आपका पाचन तंत्र ठीक हो जाएगा।

  13. चेरी सेहत के साथ साथ त्वचा को ठीक रखने में भी काफी मदद करती है। पानी से भरपूर चेरी शरीर में मिलने वाले टॉक्सिन को दूर करती है।

धन्यवाद , www.dcgyan.com  को सब्सक्राइब  करना न  भूलें ,

 

Tags:   cherry ke fayde, cherry, cherry ke faide, cherry ke fawaid, sex karne ka tarika, cherry benefits in urdu, cherry benefits, cheri k fawaid, cherry ke faiday, weight loss, cherry ke benefits, mardana kamzori, nafs, likoria, banjpun, suhagrat, phalon ke fawaid, beauty tips, balon ka ilaj, gharelu totke, health remedies, rohani ilaj, faide, fayde, fawaid, totke, tips, nuskhe, benefits, ilaj, chane, gur, badam, kheere, hari mirch khane ke nuksan, ke, qabz, mani, hambistri, namardi, चेरी खाने के 18 फायदे, चेरी खाने के फायदे, चेरी,

 

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *