चौलाई खाने के फायदे

चौलाई खाने के फायदे

चौलाई खाने के फायदे

चौलाई के पत्तों में सोना धातु पाया जाता है,

अमृत  सामान  है , चौलाई  की  सब्ज़ी , जिससे आयु १०० वर्ष से भी ज्यादा हो जाती है,

चौलाई जानते हैं क्या ? कभी खायी हैं ?   हरे पत्ते की सब्जी स्वास्थ्य के लिये बहुत ही लाभ कारी होती हैं। चौलाई यानी कि (Amaranth) जिसका अर्थ ही होता है लम्बी आयु देने वाला. इन हरे पत्ते की सब्जियों को यदि रोजाना के खाने के साथ प्रयोग किया जाय तो शरीर में होने वाले विटामिन्स की कमी को काफी हद तक पूरा किया जा सकता है।

हरी पत्तेदार सब्जी में चौलाई का मुख्य स्थान है। चौलाई दो तरह की होती है ,एक सामान्य हरे पत्तों वाली दूसरी लाल पत्तों वाली। यह कफ और पित्त का नाश करती है जिससे रक्त विकार दूर होते हैं।

पेट और कब्ज के लिए चौलाई का साग बहुत उत्तम माना जाता है। चौलाई की सब्जी का नियमित सेवन करने से वात, रक्त व त्वचा विकार दूर होते हैं। सबसे बडा गुण सभी प्रकार के विषों का निवारण करना है, इसलिए इसे विषदन नाम दिया गया है। इसके डंठल और पत्तों में पौष्टिक तत्वों की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। पेट और कब्ज के लिए चौलाई बहुत उत्तम मानी जाती है।

चौलाई में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन-ए, मिनिरल्स और आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते है। इसमें सोना धातु पाया जाता है जो किसी और साग-सब्जियों में नहीं पाया जाता।

औषधि के रूप में चौलाई के पंचांग यानि पांचों अंग- जड, डंठल, पत्ते, फल, फूल काम में लाए जाते हैं। इसकी डंडियों, पत्तियों में प्रोटीन, खनिज, विटामिन ए, सी प्रचुर मात्रा में है।

चौलाई के पत्ते को हम अनेकों प्रकार से बनाते हैं जैसे चौलाई के पत्तों में दाल मिला कर साग बनाते हैं, चौलाई को आलू के साथ मिला कर चौलाई आलू भुजिया बनाते हैं, चौलाई को बैंगन में मिला कर चौलाई बैंगन भाजी बनाते हैं । आप अपने स्वाद के हिसाब से इसे अन्य मनचाही सब्जियों में मिलाकर बना सकते हैं.  चौलाई के पत्ते को मूंग के दाल के साथ मिला कर बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी बनायी जाती है।

 

Tags:

Advertisements
jangli cholai,चौलाई की खेती,लाल भाजी की सब्जी,राजगिरा रेसिपी,साग के फायदे,राजगिरा लाडू,लाल साग बनाने की विधि,साग के प्रकार,राजगिरा प्रोटीन,पोय का साग,चने का साग के फायदे,चौलाई का साग बनाने की विधि,चौलाई के लड्डू बनाने की विधि,चमेली के पत्ते के फायदे,बाजरे,बथुआ,पोई के फायदे,लाल साग हेल्थ बेनिफिट्स,
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *