टर्म इंश्योरेंस प्लान क्या होता है, इसकी क्या विशेषताएं हैं,

Term, Insurance, Hindi, टर्म,प्लान ,

 टर्म इंश्योरेंस प्लान क्या होता है, इसकी क्या विशेषताएं हैं,

Term Insurance in Hindi टर्म प्लान के बारे में

Term Insurance in Hindi टर्म प्लान के बारे में विस्तार से हिंदी में जानकारी. टर्म इंश्योरंस प्लान क्या होता है, इसकी क्या विशेषताएं हैं, टर्म बीमा प्लान किस तरह बाकी जीवन बीमा प्लान्स से अलग है और टर्म प्लान लेना चाहिए या नहीं. टर्म इंश्योरंस लेने के क्या फायदे हैं और इससे टैक्स कैसे बचता है. साथ ही देखेंगे कि टर्म इंश्योरंस प्लान लेते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.
Advertisements

 Term Insurance in Hindi टर्म प्लान के बारे में

आज के समय में जब इतनी सारी इंश्योरंस कम्पनियां अपने बीमा प्लान बेचने के लिए इतना जोर लगा रही हैं तो ऐसे में अपने लिए सही जीवन बीमा प्लान चुनना कठिन काम हो जाता है. अलग अलग जीवन बीमा प्लानों के बारे में जानकर कि कौन सा प्लान मेरी जरूरतों को पूरा करता है, अपने लिए जीवन बीमा प्लान खरीदना चाहिए. इससे पहले हमने आपको जीवन बीमा के अलग अलग प्रकारों के बारे में बताया था तथा साथ ही एंडोमेंट प्लान के बारे में विस्तार से बताया था. आज हम आपको टर्म इंश्योरंस प्लान के बारे में विस्तार से बताएँगे.Term, Insurance, Hindi, टर्म,प्लान ,

Term Insurance in Hindi टर्म इंश्योरंस प्लान क्या है

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी – टर्म इंश्योरेंस प्लान एक प्रकार का जीवन बीमा है और यह समय की परिभाषित अवधि के लिए जीवन कवर प्रदान करता है और अगर बीमा पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो मृत्यु लाभ नामांकित व्यक्ति यानि नॉमिनी को देय होता है।

टर्म इंश्योरेंस प्लान को विशेष रूप से इस तरह से डिजाईन किया गया है जिससे कि मृत्यु या अनिश्चितता के मामले में बीमाधारक के परिवार की आवश्यकताओं को सुरक्षित रखा जा सके. यह एक निर्धारित समय अवधि के लिए कवरेज की निर्धारित राशि प्रदान करता है। साधारण शब्दों में कहें तो टर्म इंश्योरेंस प्लान लेते समय बीमा की अवधि और बीमा की राशी का निर्धारण कर दिया जाता है.
Advertisements

टर्म इंश्योरंस प्लान की क्या विशेषताएं हैं

टर्म इंश्योरेंस प्लान में यदि पॉलिसीधारक की बीमा अवधि के दौरान मृत्यु हो जाती है तो मृत्यु लाभ नामित व्यक्ति को दिया जाता है। टर्म बीमा पॉलिसियों के प्रीमियम सभी प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसियों में सबसे कम होता हैं. इस पालिसी में प्रीमियम कम हैं क्योंकि कोई इसमें कोई निवेश का घटक नहीं है और जोखिम को कवर करने के लिए पूरा प्रीमियम चला जाता है. इसके विपरीत एंडोमेंट प्लान तथा मनी बैक प्लान में प्रीमियम का एक भाग जीवन बीमा के रिस्क कवर में जाता है और बाकी भाग निवेश किया जाता है. टर्म इंश्योरेंस प्लान में पॉलिसी अवधि समाप्त होने के बाद जीवित रहने पर कोई परिपक्वता लाभ नहीं मिलता है।
Advertisements

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भी एक सस्ती टर्म इंश्योरंस योजना है, अपना टर्म प्लान चुनते समय आप इस विकल्प की तरफ़ भी ध्यान दे सकते हैं।

टर्म इंश्योरंस प्लान लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

टर्म इंश्योरंस प्लान लेने से पहले इन बातों का ध्यान रखना चाहिए:

1.बीमा कंपनी कितनी अच्छी है.

2.आपको कितने कवर की जरूरत है.

3.बीमा कंपनी के दावा निपटान अनुपात की जांच करें अर्थार्त कंपनी द्वारा निपटाए गए इंश्योरेंस के दावों में से कितने प्रतिशत दावे खारिज कर दिए गए थे.

4.प्रीमियम और कवरेज लाभ में मुद्रास्फीति के कारक. आप जो बीमा कवर ले रहे हैं और जिस अवधि के लिए ले रहे हैं उसमें यह भी देख लें कि आने वाले समय में मुद्रास्फीति के कारण आपके परिवार की आवश्यकताएं कितनी बढ़ जायेंगी.

5.विभिन्न बीमा कंपनियों के नियम और शर्तों की तुलना करें.

6.आप दो अलग-अलग बीमा कंपनी से दो टर्म इंश्योरेंस प्लान भी ले सकते हैं, यह आपको दो कंपनियों में से किसी एक से दावे की अस्वीकृति के मामले में बचाएगा.

7.यह भी जान लें कि जीवन बीमा का प्रीमियम कैसे निर्धारित होता है.

8.टर्म प्लान आप ऑनलाइन या ऑफ़लाइन ले सकते हैं. हो सकता है आपको ऑनलाइन प्लान सस्ता पड़ जाए.
Advertisements

टर्म इंश्योरंस प्लान पर टैक्स लाभ

सभी जीवन बीमा पॉलिसियों के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत कर से छूट दी गई है।

Tags:

best term plan,term plan calculator,sbi term plan,lic term plan calculator,term plan comparison,lic term plan 1 crore,एचडीएफसी जीवन क्लिक 2 रक्षित 3 डी प्लस,मैक्स टर्म प्लान,सबी टर्म इन्शुरन्स,अबाउट आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल,आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल टर्म प्लान,सबसे अच्छा टर्म प्लान दावा निपटान अनुपात,
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *