तेजी से घनी दाढ़ी कैसे बढ़ाएं? || How To Grow Beard Faster?

तेजी से घनी दाढ़ी कैसे बढ़ाएं? How To Grow Beard Faster?

घनी दाढ़ी को बढ़ाना बहुत से पुरुषों के लिए चैलेंज भरा हो सकता है। क्योंकि ज्यादातर पुरुषों को एक वक्त के बाद बियर्ड बढ़ाने में खुजली जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इस समस्या के ज्यादा बढ़ जाने पर कई पुरुष दाढ़ी को शेव या फिर ट्रिम करना पसंद करते हैं।

दाढ़ी की जरुरत क्यों?( Why need beard?)

दाढ़ी, पुरुषों के चेहरे को भराव और सजीला रूप देती है। लेकिन दाढ़ी को बढ़ाना और दाढ़ी की केयर करना भी अपने आप में खासी मेहनत का काम है। लेकिन दाढ़ी की ग्रूमिंग का मुश्किल दिखने वाला काम थोड़ी सी मेहनत और जानकारी से बेहद आसान हो जाता है।

ज्यादातर लोग मानते हैं कि तेजी से घनी दाढ़ी (Fast Growing Beard) के लिए आपको अपना रेजर और ट्रिमर दूर रखकर कुछ दिन इंतजार करना होगा। असल में ऐसा नहीं है। तेजी से दाढ़ी बढ़ाने के लिए आपको काफी कुछ जानने की जरुरत पड़ेगी। अगर आप बियर्ड (दाढ़ी) को अपना स्टाइल स्टेटमेंट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको भी कुछ मेहनत करनी पड़ेगी।
Advertisements

अच्छी दाढ़ी (Good Beard)

हर अच्छी दाढ़ी में कुछ गुण पाए जाते हैं। जैसे, घनापन यानी दाढ़ी में कितने बाल हैं। इसके अलावा दाढ़ी की केयर कितने अच्छे तरीके या समर्पण के साथ की गई है। दाढ़ी की लंबाई कितनी है। ज्यादातर पुरुष पहली समस्या यानी कि घनी दाढ़ी पाने के लिए ही ज्यादातर मशक्कत करते रहते हैं। दाढ़ी सिर्फ मर्द की खूबसूरती को ही नहीं बल्कि उसकी पर्सनैलिटी को निखारने में अहम रोल निभाती है। जवान होते ही लड़के अपनी दाढ़ी को लेकर बहुत ही ज्यादा क्रेज दिखाते हैं। लेकिन परेशानी की बात यह है कि कई पुरूषों की दाढ़ी जल्दी बढ़ती नहीं है ऐसे में वह तरह-तरह के उपायों को अपनाते हैं। हार्मोंस असंतुलन,विटामिन बी,स्मोकिंग की आदत भी कई बार दाढ़ी के बाल कम होने की वजह बनते हैं।

दाढ़ी कैसे बढ़ाएं? (How To Grow A Beard)

अगर आप खिचड़ी दाढ़ी या फिर पैची बियर्ड(Patchy Beard) से परेशान हैं तो आप इसका दोष अपने जीन को दे सकते हैं। मानव शरीर में बालों या बियर्ड की ग्रोथ के लिए जीन को ही जिम्मेदार माना जाता है।

कुछ पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन का लेवल पैदाइशी हाई होता है और उन्हें घनी और अच्छी दाढ़ी आती है। लेकिन बाकी लोगों में हो सकता है कि टेस्टोस्टेरॉन का लेवल कम हो। कम लेवल से दाढ़ी भी कम आती है। ज्यादातर पुरुषों में बाल महीने में आधा इंच बढ़ते हैं। अगर आपकी स्किन में कोई प्रॉब्लम नहीं है, तब तक बालों के ग्रोथ की यही रफ्तार रहती है।

कहा जा सकता है कि दाढ़ी का घना होना या न होना 85% जींस पर निर्भर करता है। इसका मतलब यह है कि आप बाकी के 15% में ही दाढ़ी बढ़ाने की कोशिशें कर सकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप कुछ भी नहीं कर सकते। ऐसी बहुत सी ट्रिक्स हैं जिन्हें अपनाकर दाढ़ी की ग्रोथ को बढ़ाया जा सकता है।
Advertisements

 पुरूषों के लिए दाढ़ी बढ़ाने उपायWays to increase beard for men

चिकने चेहरे वाले पुरुषों को आकर्षण का केंद्र भले ही माना जाता है, लेकिन दाढ़ी-मूंछों वाले पुरुषों का आकर्षण कम नहीं होता है, और इसीलिए इसे पुरुषों की शान माना जाता है। वैसे तो दाढ़ी और मूंछें रखना पुरुषों को पसंद है। लेकिन बदलते फैशन के साथ दाढ़ी और मूछें भी स्‍टाइलिश होने लगी हैं, पुरुष इनपर हर रोज प्रयोग करना चाहते हैं। इसके लिए जरूरी है इसकी ग्रोथ तेजी से हो। अगर आपकी दाढ़ी की ग्रोथ कम है और इनपर अधिक प्रयोग नहीं कर पाते हैं तो इसकी ग्रोथ को बढ़ाने में हमारे ये टिप्‍स आपके काम आ सकते हैं।

1.दाढ़ी की देखभाल (Beard care):-  अपनी दाढ़ी को तेजी से बढ़ाना और मजबूत बनाने के लिए आपको इसकी सही ढंग से देखभाल करनी होगी। दाढ़ी को जल्दी बढ़ाने के लिए जिंदगी की अन्य चीजों की तरह ही इसे भी जरूरी चीजें मुहैया करानी होगी और इसपर भी बराबर ध्यान देना होगा

2.दालचीनी और नींबू :- दालचीनी के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर उसकी पेस्ट बना लें। इस चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धोएं।

3.नारियल का तेल :- करी पत्तों को नारियल के तेल में डालकर उबाल लें, जब यह ठंडा हो जाए तो अपनी दाढ़ी की मालिश करें। शेव करने से पहले हमेशा गुनगुने पानी में थोड़ा सा नारियल तेल डालकर चेहरे को अच्छी तरह धो लें।

Advertisements

4.एक्सरसाइज शुरू करें (Start Exercising) :- दाढ़ी में बालों की संख्या बढ़ाने और घना बनाने के लिए बहुत जरूरी है कि नियमित एक्सरसाइज की जाए। एक्सरसाइज में आप कार्डियो वर्कआउट, ब्रिस्क वॉकिंग, रनिंग, साइकिलिंग या फिर डांस का चुनाव कर सकते हैं। इन सभी एक्सरसाइज से शरीर में रक्त संचार और टेस्टोस्टेरॉन का लेवल बढ़ता है। 

शरीर में टेस्टोस्टेरॉन ही वह तत्व है जो बालों की स्वस्थ ग्रोथ के लिए जिम्मेदार माना जाता है। ज्यादा एक्सरसाइज से न सिर्फ टेस्टोस्टेरॉन बल्कि डीएचटी (DHT) यानी डाईहाइड्रोटेस्टोस्टेरॉन के लेवल में बढ़ोत्तरी होती है। डीएचटी शरीर में हर बाल की ग्रोथ को सीधे तौर पर बढ़ाने में मदद करता है। इस तत्व को बढ़ाकर आसानी से घुंघराली और घनी दाढ़ी को पाया जा सकता है।

5.तनाव कम लें (Reducing Stress) :- जब आप अपनी जिंदगी के बारे में जरुरत से ज्यादा चिंता करना शुरू करते हैं तो, आपके शरीर में कॉर्टिसोल (cortisol) की मात्रा बढ़ जाती है। कॉर्टिसोल टेस्टोस्टेरॉन के प्रोडक्शन पर नकारात्मक असर डालता है। इसके अलावा स्ट्रेस से रक्त धमनियां भी सिकुड़ जाती हैं। ये स्थिति पोषक तत्वों का बालों की जड़ों तक पहुंचना और भी मुश्किल बना देती हैं।

स्ट्रेस/टेंशन या तनाव को दो हिस्सो शॉर्ट और लांग टर्म स्ट्रेस में बांटा जा सकता है। दोनों ही तरह के तनाव दाढ़ी की बढ़त पर नेगेटिव इफैक्ट डालते हैं। स्ट्रेस से हमारे सोने का या नींद लेने का पैटर्न भी प्रभावित होता है। अगर जरुरत के मुताबिक नींद न ली जाए तो ये हमारी दाढ़ी की बढ़त पर नेगेटिव प्रभाव डाल सकती है।

6.अच्छी डाइट लें (Improve Your Diet) :- अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सब्जियों को शामिल करके विटामिन की कमी पूरी की जा सकती है। इन सब्जियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हर मिनरल्स और विटामिन मौजूद है। हमारे बाल भी प्रोटीन के ही रेशे हैं। इसलिए जितना प्रोटीन रिच फूड हम खाएंगे हमें उतनी ही घनी दाढ़ी मिलेगी। प्रोटीन के लिए जिन पदार्थों को अपने भोजन में शामिल किया जा सकता है, उनमें अंडे, नट्स, पालक, सोयाबीन, दालें, ब्रोकली आदि शामिल हैं। 

7.आंवले का तेल :- दाढ़ी बढ़ाने के लिए आंवले का तेल का सबसे उत्तम है। आंवले के तेल से रोज अपनी दाढी पर 20 मिनट तक मसाज करें और फिर उसे ठंडे पानी से धो लें। आंवले के तेल में सरसों की पत्तियां मिलाकर पेस्ट बनाकर दाढ़ी वाले हिस्से पर 20 मिनट के लिए लगाएं। ऐसा सप्‍ताह में 3 या 4 बार करने से आप घनी दाढ़ी पा सकते हैं।

8.यूकेलिप्‍टस तेल :- मेंहदी के तेल की तरह चेहरे के बालों की बढ़त के लिए यूकेलिप्‍टस तेल भी बहुत उपयोगी होता है। हालांकि इस सीधे तौर पर चेहरे पर लगाने से खुजली की समस्या हो सकती है इसलिए इसे जैतून के तेल में मिलाकर लगाएं।

9.विटामिनज को डाइट में शामिल करें:- अपने आहार और ब्यूटी प्रोडक्ट में विटामिन बी को शामिल करें। विटामिन बी1, बी6 और बी12 भी बालों को जल्दी बढ़ाने में मदद करता है।
Advertisements

10.बालों को बढ़ने दें :- शुरुआत में दाढ़ी के बाल खराब से दिखेंगें। जैसे ही बाल बड़े होने शुरू होंगें तो उनके बीच दिखने वाला खाली स्थान अपने आप छिप जाएगा इसलिए धैर्य रखें और अपनी दाढ़ी को बढऩे और विकसित होने दें।

11.दिनचर्या में बदलाव करें (Change the routine):- ज्यादा  प्रोटीन वाले भोजन खाने, तनाव न लेना और भरपूर नींद से भी दाढ़ी को तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है। प्रोटीन शरीर को ऐसे पौष्टिक तत्व उपलब्ध कराता है जो ज्यादा बालों को उगाते हैं और नींद इसलिए जरूरी है क्योंकि इसी समय पौष्टिक तत्व अपना काम करते है। साथ ही दिन में 7-8 गिलास पानी पीने से भी घने और स्वस्थ बालों के विकास में मदद मिलती है। इसके अलावा बालों को झड़ने से रोकने के लिए तनावमुक्त रहने की कोशिश करें। इसका असर आपको बहुत जल्द ही चेहरे पर दिखने भी लगेगा।

12.धूम्रपान से दूर रहें (Stay away from smoking):- अगर आप स्मोकिंग करते हैं, तो आपका घनी दाढ़ी और मूंछों का सपना पूरा होना मुश्किल हो सकता है। क्‍योंकि इसका असर आपकी फेशल ग्रोथ पर भी पड़ता है। डॉक्टर बताते हैं कि सिगेरट में मौजूद निकोटिन बॉडी को न्यूट्राइंट्स अब्जॉर्ब करने से रोकता है और ब्लड सर्कुलेशन को भी कम कर देता है। यानी स्मोकिंग से हेयर लॉस होता है। इसलिए दाढ़ी को बढ़ाने की चाहत रखने वालों को इससे दूर रहना चाहिए।

13.फेस मसाज (Face massage):- आप अपने चेहरे की रेगुलर टाइम पीरियड पर मसाज करें इससे ब्लड सर्कुलेसन अच्छा होगा तथा यह नई हेयर ग्रोथ को भी सपोर्ट करता है। इसके अलावा आप गर्दन की तेल से मालिश करें यह हेयर ग्रोथ में काफी ज्यादा इफेक्टिव है आप अधिक से अधिक पानी पीएं| कम पानी पीने से काम नहीं चलेगा, ज्यादा पानी पीना हमारे चेहरे के लिए बहुत लाभदायक है।
Advertisements

दाढ़ी बढ़ाने के फायदे (Benefits of growing a beard)

1.त्वचा के कैंसर से बचाव (Skin cancer prevention):- दाढ़ी रखने से सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट (Ultraviolet) किरणों से 95 प्रतिशत तक बचाव होता है जिससे उन्हें त्वचा के कैंसर (Cancer) का रिस्क नहीं रहता है। शोधकर्ता इसे सनस्क्रीन या कपड़े जितना ही प्रभावी मानते हैं।

2.दमकती त्वचा(Glowing skin) :- ओहियो स्टेट वेक्सनर मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं का मानना है कि दाढ़ी रखने से त्वचा पर बैक्टीरियाई (Bacterial) संक्रमण से बचाती है जिससे मुंहासे, दाग या रैशेज नहीं होते हैं। इससे त्वचा, शेविंग की गई त्वचा की अपेक्षा अधिक स्वस्थ और दमकदार रहती है।

3.एलर्जी से बचाती है(Prevents allergies):- जिस तरह नाक के बाल नाक में प्रवेश करने वाले एलेर्जिक कणों व प्रदूषण (Pollution) को रोकते हैं उसी तरह दाढ़ी त्वचा पर एलर्जी (Allergies) पैदा करने वाले कणों या प्रदूषित तत्वों को प्रवेश करने से रोकती है। एलर्जी एंड एस्थमा सेंटर ऑफ न्यूयॉर्क मेडिकल सेंटर के विशेषज्ञों का मानना है कि दाढ़ी चेहरे पर प्रदूषण के कणों को प्रवेश करने से रोकती है इसलिए इसे रोज अच्छे से साफ करें।

4.नमी बनी रहती है(Moisture persists):- शायद आप नहीं जानते होंगे पर त्वचा की नमी की जरूरत पूरी करने के लिए ऑयल ग्लैंड होते हैं जो त्वचा को नमीं देते रहते हैं। हवा, धूल और प्रदूषण से त्वचा की नमी खत्म हो जाती है जिसके लिए दाढ़ी सुरक्षा कवच का काम करती है। ऐसे में ड्राइ स्किन (Dry Skin) वाले लोगों के लिए दाढ़ी रखना यकीनन फायदे का सौदा है।

Advertisements

Tags:-

दाढ़ी घनी करने के उपाय,मूंछ बढ़ाने के उपाय,दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू उपाय,दाढ़ी उगाने की क्रीम,दाढ़ी घनी करने के उपाय,मूंछ सेट करने का तरीका,मूंछ बढ़ाने के उपाय,दाढ़ी उगाने की दवा का नाम,बियर्ड आयल के फायदे,

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *