दुर्गा सप्तशती हिंदी पुस्तक मुफ्त डाउनलोड | Durga Saptashati Hindi Book Free Download

दुर्गा सप्तशती

दुर्गा सप्तशती हिंदी पुस्तक मुफ्त डाउनलोड | Durga Saptashati Hindi Book Free Download | Free Hindi Books

हिन्‍दु धर्म की मान्‍यतानुसार दुर्गा सप्‍तशती में कुल 700 श्लोक हैं जिनकी रचना स्‍वयं ब्रह्मा, विश्‍वामित्र और वशिष्‍ठ द्वारा की गई है और मां दुर्गा के संदर्भ में रचे गए इन 700 श्‍लोकों की वजह से ही इस ग्रंथ का नाम दुर्गा सप्‍तशती है।

 
Advertisements

दुर्गा सप्‍तशती मूलत: एक जाग्रत तंत्र विज्ञान है। यानी दुर्गा सप्‍तशती के श्‍लोकों का अच्‍छा या बुरा असर निश्चित रूप से होता है और बहुत ही तीव्र गति से होता है।

नवरात्रि के दौरान श्री दुर्गा सप्तशती के पाठ को अत्‍यधिक महत्‍वपूर्ण माना गया है। इस दुर्गा सप्‍तशती को ही शतचण्डि, नवचण्डि अथवा चण्डि पाठ भी कहते हैं और रामायण के दौरान लंका पर चढाई करने से पहले भगवान राम ने इसी चण्‍डी पाठ का आयोजन किया था, जो कि शारदीय नवरात्रि के रूप में आश्विन मास की शुक्‍ल पक्ष की प्रतिपदा से नवमी तिथी तक रहती है।

 
Advertisements

हालांकि पूरे साल में कुल 4 बार आती है, जिनमें से दो नवरात्रियों को गुप्‍त नवरात्रि के नाम से जाना जाता है, जिनका अधिक महत्‍व नहीं होता, जबकि अन्‍य दो नवरात्रियों में भी एक अन्‍य पौराणिक कथा के अनुसार शारदीय नवरात्रि का ज्‍यादा महत्‍व इसलिए है क्‍योंकि देवताओं ने इस मास में देवी की अराधना की थी, जिसके परिणामस्‍वरूप मां जगदम्‍बा ने दैत्‍यों का वध कर देवताओं को फिर से स्‍वर्ग पर अधिकार दिलवाया था।

 

Advertisements

इस पुस्तक को ऑनलाइन पढ़ें  |

 

 

इस पुस्तक को डाऊनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

Tags

durga saptashati in hindi pdf geeta press,durga saptashati path in sanskrit free download,durga saptashati download in hindi,durga saptashati path in hindi mp3 free download,durga saptashati in english pdf,shri durga saptashati in sanskrit,durga saptashati in hindi pdf geeta press download,durga saptashati book in hindi,durga saptashati path vidhi,durga saptashati sanskrit pdf gita press,durga saptashati in english pdf,devi kavach in hindi pdf,durga kavach in marathi pdf,chandi path in hindi text,durga saptashati mantra in sanskrit,durga saptashati in marathi free download,chandi path in sanskrit pdf,durga saptashati pdf in marathi,durga saptashati maran mantra,durga saptashati path in sanskrit download,durga saptashati pdf gita press download,
Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *