पेट की गैस के कारण और दूर करने के आसान घरेलू उपाय

पेट की गैस के कारण और दूर करने के आसान घरेलू उपाय

 Stomach Gas Causes and Home Treatment in Hindi

(Pet me gas) पेट में गैस उत्पन्न होना हमारे पाचन क्रिया का स्वाभाविक कार्य है लेकिन आजकल करीब 80 प्रतिशत बीमारियों की जड़ पेट की समस्या ही है। पेट में गैस बनना कोई बीमारी नहीं है लेकिन एक ऐसी समस्या जरूर है जो पेट के साथ ही आंत एवं लीवर के कार्यों के गड़बड़ होने से उत्पन्न होती है। हमारा भोजन पेट में गैस की समस्या होने के पीछे का एक मुख्य कारण होता है। प्रतिवर्ष गैस की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाओं पर बहुत पैसा बर्बाद करते हैं। जबकि सही दिनचर्या और उचित भोजन से इस बीमारी से बचा जा सकता है। पेट में गैस तब बनती है जब पेट में बैक्टीरिया उन कार्बोहाइड्रेट को उत्तेजित कर देते हैं जो छोटी आंत में ठीक से पच न पाए हों। आमतौर से यह ज़्यादा फाइबर युक्त आहार खाने से होता है, जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, सेम और दालें आदि।

पेट में गैस बनने के कारण – Causes Of Stomach Gas in Hindi

  1. पेट की गैस तब बनती है जब हमारे कोलोन (बृहदान्त्र) में मौजूद बैक्टीरिया कार्बोहाइड्रट में खमीर उत्पन्न कर देता है जिसे हमारी छोटी आंत पचा नहीं पाती है। इस परिस्थिति में हाई फाइबर युक्त भोजन इस समस्या को और अधिक बढ़ा देते हैं।

  2. खाना खाने के बाद अधिक पानी पीना

  3. फ्रिज से सीधे भोजन निकालकर खा लेना और अत्यधिक बर्फ वाले पानी का सेवन

  4. बासा खाना खाना या अधपका भोजन करना

  5. सही तरीके से भोजन को चबाकर न खाना

  6. अधिक एल्कोहल के सेवन से लीवर का खराब हो जाना।

  7. अधिक मात्रा में चाय तथा कॉफी पीना, भोजन करने के बाद तुरंत सो जाना या देर रात से खाना खाना

  8. मोटापा और थॉयराइड की समस्या होना

  9. अत्यधिक मसाले वाले भोजन करना,

  10. अधिक तनाव लेना

  11. बाजार के पेय पदार्थों का सेवन करना

  12. बैक्टीरियल इंफेक्शन,

  13. पाचन तंत्र का खराब होना,

  14. भोजन पचा न पाना और कब्ज की पुरानी बीमारी से भी पेट में गैस की समस्या होती है।

पेट में गैस बनने के लक्षण – Symptoms Of Stomach Gas in Hindi

जब पेट में गैस अधिक बनने लगती है तो सांसों से बदबू आती है, भूख बहुत कम लगती है, जीभ पर काई जैसी परत जम जाती है, पेट में सूजन हो जाती है और पेट में ऐंठन भी महसूस होती है।

पेट की गैस का घरेलू इलाज – Home Treatment Of Stomach Gas in Hindi

खान-पान की गलत आदतों और खराब जीवनशैली के कारण पेट में गैस की समस्‍या होती है। आइए जाने पेट की गैस का घरेलू इलाज किस प्रकार किया जा सकता है।

1.पुदीने की चाय – Pet ki gas ka ilaj hai peppermint tea in Hindi

यदि आप गैस की समस्या से बहुत ज़्यादा परेशान हैं तो पुदीने की पत्तियों की चाय बनाकर पीने से राहत मिलती है। इससे आपको गैस की वजह से होने वाले पेट दर्द में भी आराम मिलता है। पुदीने की चाय बनाने के लिए पत्तियों को पानी में उबाल लें और उसमें टेस्ट के लिए 1 चम्मच शहद मिलाएं। बस इस चाय को पी लीजिए।

2.काली मिर्च – Gas ki samasya se chutkara dilata hai black pepper in Hindi

Kali mirch काली मिर्च का प्रयोग भी पेट में कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में किया जाता है। यह पेट में आमाशय रस के प्रवाह को बढ़ाती है और भोजन के सही तरह से पाचन में मदद करती है। पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड की कमी से होने वाले पेट दर्द में भी काली मिर्च आराम पहुँचाती है। इसके चूर्ण को शहद के साथ, गुड़ के साथ या फिर छाछ के साथ लेने से कब्ज और गैस की समस्या दूर हो जाती है।

3.लहसुन  – Pet ki gas ka gharelu upchar kare garlic se in Hindi

Lahsun लहसुन गर्म गुणवत्ता और तेज गंध वाला होता है। इस वजह से यह भोजन के पाचन में मदद करता है और पेट में गैस भी नहीं बनने देता। लहसुन को प्रयोग में लाने के लिए कई तरीके हैं जैसे आप इसे आग में भून कर या फिर इसका जूस बनाकर या भोजन में पकाकर खा सकते हैं। जिन व्यक्तियों को कब्ज की बहुत ज़्यादा समस्या होती है, उन्हें कच्ची लहसुन को उपयोग में लाना चाहिए। ऐसा करने से कब्ज में जल्द ही आराम मिलता है।

4.चारकोल – Gas se bachne ka tarika hai charcoal in Hindi

Charocal चारकोल गैस और पेट फूलने की समस्या के लिए बेहद फायदेमंद उपाय है। इसके छिद्रपूर्ण तत्व आँतों से गैस को दूर करने में मदद करते हैं। गैस को कम करने के लिए भोजन के 2 घंटे पहले या बाद में आप 500 मिलीग्राम चारकोल का सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन करने के बाद एक ग्लास पानी पीना न भूलें। ये टेबलेट, कैप्सूल और पाउडर के रूप में भी आपको दुकानों पर मिल जाएगा। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श ज़रूर करें।
Advertisements

5.दालचीनी – Pet ki gas ka ramban ilaj hai cinnamon in Hindi

Dalchini दालचीनी आपके पेट को हल्का करती है और गैस को दूर करने में भी मदद करती है। दालचीनी गैस्ट्रिक एसिड और पेप्सिन के स्राव को पेट की वाल्स (walls) से दूर करती है जिससे पेट में गैस नहीं बनती।

6.सौफ – Pet ki gas ka desi ilaj hai fennel in Hindi

Sauf सौफ गैस और पेट फूलने की समस्या के लिए सर्वोत्तम सामग्री में से एक है। ये एक कार्मिनेटिव की तरह कार्य करती है जिसकी मदद से गैस को दूर करने में मदद मिलती है। यह शिशुओं में होने वाले पेट के दर्द को भी दूर करती है।

7.हींग – Gas ko thik karne ke upay hai hing in Hindi

(Hing)हींग को गैस के लिए बेहद प्रभावी उपाय माना जाता है। इसमें एंटीस्पास्मोडिक और ऐंटिफ्लाटुलेंट के गुण पाए जाते हैं जो अपच और गैस जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं।

8.छाछ – Gas ka gharelu upay hai buttermilk in Hindi

आयुर्वेद के अनुसार, छाछ गैस को निकालने के लिए एक गुणकारी उपाय है। छाछ में प्रोबायोटिक माइक्रोब्स होते हैं जो पाचन को बढ़ाते है और अपच और गैस को कम करते हैं। ये एसिडिटी और पेट फूलने की समस्या को भी दूर करता है। खासकर अगर आप इसका सेवन अजवाइन के बीज और काला नमक के साथ करते हैं तो।

9.पतंजलि गैस की दवा दिव्य गैसहर चूर्ण  – Patanjali Gas Ki Dawa Divya Gashar Churna in Hindi

दिव्य गैसहर चूर्ण पतंजलि फार्मेसी द्वारा निर्मित एक आयुर्वेदिक पाउडर है जो पेट में होने वाली गैस को दूर करता है इसका सेवन करने से पाचन में मदद मिलती है इस पाउडर में अजवाइन, काला नमक, हरीतिकी, मीठा सोडा, निम्बू सत् आदि सामग्री का मिश्रण है। जो गैस की दवा का काम करती है अगर आप इसका सेवन करते है तो आप को भोजन के बाद उत्पन्न होने वाली गैस, अम्लपित आदि जैसी समस्या नहीं होती है।

10.त्रिफला Triphala For Stomach Gas in Hindi

एक गिलास पानी में आधे चम्मच त्रिफला पावडर को 5 से 10 मिनट तक उबालें और फिर इसे ठंडा करके पीएं। इससे पेट की गैस की समस्या दूर हो जाती है। यह पेट की गैस के इलाज में बहुत असरदार होता है लेकिन इसका उपयोग करते समय त्रिफला (triphala) चूर्ण की थोड़ी ही मात्रा लें।

11.अदरक Ginger For Stomach Gas in Hindi

यह आसानी से उपलब्ध हो जाता है और पेट की गैस दूर करने में बहुत उपयोगी होता है। एक चम्मच अदरक के पेस्ट को डेढ़ कप पानी में ऊबालकर छान लें और इसमें शहद मिलाकर ठंडा करके पीएं। इसके अलावा अदरक, सौंफ और इलायची को बराबर मात्रा में लेकर पानी में उबालें और छानकर पीने से पेट की गैस से छुटकारा मिल जाता है।

12.जीरा पानी – Jeera Water Treats Stomach Gas in Hindi

एसेंशियलऑयल लार ग्रंथियों को उत्तेजित करने में मदद करता है जिससे भोजन पचने में मदद मिलती है और गैस की समस्या नहीं होती है। जीरे में एसेंशियल ऑयल मौजूद होता है जो गैस का एक घरेलू इलाज (gas ke gharelu ilaj) है। एक चम्मच जीरे को दो कप जल में उबालें और ठंडा होने पर इसे छानकर पीएं। गैस की परेशानी दूर हो जाएगी।

13.बेकिंग सोडा और नींबू का सेवन – Baking Soda & Lemon For Stomach Gas in Hindi

सोडियम बाइकार्बोनेट को ही बेकिंग सोडा कहते हैं और यह पेट की गैस को दूर करने में बहुत प्रभावी होता है। बेकिंग सोडा में नींबू मिलाकर पीने पर यह अत्यधिक तेजी से अपना असर दिखाता है। आधे कटे नींबू को एक गिलास गर्म जल में निचोड़ लीजिए और इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से पेट की गैस एवं दर्द से तुरंत निजात मिल जाता है।

हम आशा करते हैं इस आर्टिकल से आपको पेट की गैस से जुड़े सवालों के जवाब मिल चुके होंगे। अगर अभी भी आपके मन में कोई उलझन है, तो आप उसे कमेंट के जरिए हम तक पहुंचा सकते हैं। इस आर्टिकल  को देखने, शेयर व लाइक करने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद ,

Advertisements

Tags:-

पेट की गैस की अचूक दवा, पेट की गैस की दवा, पेट की गैस, पेट की गैस का रामबाण इलाज, pet me gas acidity ka ilaj, पेट की गैस के लिए घरेलू उपाय ,पेट की गैस का उपचार, pet me gas acidity ka ilaj, pet me gas aur jalan, pet gas banna, pet gas churn, pet ki gas dur karne ke upay, pet gas exercise, pet gas gharelu upay, pet gas hone par kya kare ,pet me gas in pregnancy, पेट की गैस के नुस्खे, पेट की गैस में, pet gas nikalne ke upay, pet me gas or dard, pet gas problem, पेट की गैस क्यों बनती है, pet gas rog, पेट की गैस से छुटकारा,

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *