बेर खाने के 15 जबरदस्त फायदे | Health Benefits of Ber in Hindi

ber

 

  बेर खाने के 15 जबरदस्त फायदे | Health Benefits of Ber in Hindi

परिचय :- बेर एक मौसमी फल है. हल्के हरे रंग का यह फल पक जाने के बाद लाल-भूरे रंग का हो जाता है. बेर को चीनी खजूर के नाम से भी जाना जाता है. चीन में इसका इस्तेमाल कई प्रकार की दवाइयों को बनाने में किया जाता है.

बेर में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है लेकिन ये ऊर्जा का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है. इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व, विटामिन और लवण पाए जाते हैं. इन पोषक तत्वों के साथ ही ये एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से भी भरपूर होता है.

     बेर से विभिन्न रोगों का सफल उपचार : Ber Khane ke Fayde(labh) in Hindi

  1. इसमे कई तरह के अमीनो एसिड पाये जाते है जो की शरीर के लिए बहुत अच्छे होते है। अगर हमारे शरीर में यह अमीनो एसिड सही मात्रा में हो तो हमारे शरीर का 50 परसेंट पोषण पूरा हो जाता है। इसके साथ-साथ जिन लोगों को अनिंद्रा की प्रॉब्लम है वह भी ठीक हो जाती है।ber

  2. रसीले बेर में कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकने का गुण पाया जाता है । इस में पाए जाने वाले न्यूट्रिशन हमें कैंसर होने से बचाता है।

  3. अगर आप वजन कम करना चाहते है तो बेर आपके लिए बहुत ही बढ़िया फल है। क्योंकि बेर में बहुत ही कम फैट होता है जो कि आपके वजन कम करने में मदद करता है। बेर खाने से आपका पेट भरा भरा रहता है जिसकी वजह से आप ओवर इटिंग से बच सकते हैं अगर आप जरूरत से ज्यादा खाना नहीं खाएंगे तो आपका वजन जल्दी कम होने लगेगा।

  4. यह पाचन तंत्र को ठीक करने मे मदद करता है और इसके साथ साथ यह कब्ज ठीक करने मे भी मदद करता है। अगर आपका पाचन तंत्र सही रहता है तो आपके पेट में अफारा नहीं रहेगा और आपका खाना आसानी से पच जाएगा।

  5. इसमे मौजूद कैल्सियम और विटामिन हड्डियों को मजबूत करने मे मदद करते है। अगर आपकी हड्डियों में दर्द रहता है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।ber

  6. लस्सी के साथ बेर खाने से पेट दर्द दूर हो जाता है।

  7. जिन लोगो को फोड़ा फुंसी होती है उनको इसका सेवन करना चाहिए।

  8. बेर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए और पोटैशियम पाया जाता है. बेर में बहुत से ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाते हैं जिससे हमें बीमारियों के खिलाफ लड़ने में काफी मदद मिलती है अगर हमारा प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर होता है तो हमें जल्दी बीमारियां लग जाती है और बार-बार हम बीमार पडते रहते हैं इसलिए अगर आप बेर का रेगुलर इस्तेमाल करते हैं तो आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं।

  9. अगर आपको चोट लग गई है तो आप बेर को पीसकर और इसमें तेल मिलाकर इसका लेप बना लीजिए और अपने जख्म वाले स्थान पर लगाकर ऊपर से पट्टी कर लीजिए इससे आपका जख्म जल्दी ठीक हो जाएगा और कोई इंफेक्शन भी नहीं होगा।

  10. . बेर एंटी-ऑक्सीडेंट्स का खजाना है. लीवर से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए भी यह एक फायदेमंद विकल्प है.dcgyan

  11. बेर खाने से त्वचा की चमक लंबे समय तक बरकरार रहती है. इसमें एंटी-एजिंग एजेंट भी पाया जाता है.

  12. बेर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लामेटरी गुण होते हैं। बेर का जूस पीने से खांसी और बुखार में आराम होता है। साथ ही बेर का जूस खांसी, फेफड़े संबंधी विकारों और बुखार के इलाज में भी मददगार साबित होता है। वैज्ञानिकों ने बेर में आठ तरह के फ्लेवेनॉयड ढूंढे हैं।

  13. बेर की पत्तियों को पीसकर तेल के साथ इसका लेप लगाने से घाव जल्दी भर जाते हैं। बेर का गूदा लगाने से भी घाव ठीक होते हैं। वहीं रोजाना बेर खाने से अस्थमा सही करने व मसूड़ों के घावों को भरने में मदद मिलती है।dcgyan

  14. बेर की पत्तियों में 61 आवश्यक प्रोटीन, विटामिन सी, केरिटलॉइड और बी कॉम्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। यह बालों को घना और सेहतमंद बनाता है। इन्हें खाने से खुश्की और थकान आदि दूर होते हैं। वहीं बेर व नीम के पत्ते पीस कर बालों पर लगाने से बालों का झड़ना कम होता है।

  15. बेर दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। बेर खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां होने की आशंका कम हो जाती है। इन्हें खाने से बार-बार प्यास लगने की शिकायत भी दूर होती है।

 

  • इसे भी पढ़े :

बेर खाने के नुकसान : Ber khane ke nuksan

  1. ज्यादा मात्रा में बेर का सेवन करने से गैस की प्रोब्लेम हो जाती है।

  2. अगर आपको मधुमेह है तो आपको इसका सेवन ज्यादा नही करना चाहिए।

  3. बेर खाने के बाद आपको अपने दाँत ब्रुश करना चाहिए क्योकि यह दाँत के लिए थोड़ा नुकसानदेह है।

  4. बेर के उपर की स्किन जल्दी सी पचती नही इसलिए बेर को थोड़ी देर चबा के खाये।

धन्यवाद , www,dcgyan.com  को सब्सक्राइब  करना न  भूलें ,

Tags:   benefits, jujube, home remedies, ber ke fayde, health tips in hindi, video in hindi, health benefits of ber, benefits of indian jujube, indian jujube benefits, health care tips, fayde ber ke, ber khane ke fayde, ber ke patte, ber ke aayurvedic upyog, health benefits of indian jujube, health tips, natural remedies, gharelu nuskhe, gharelu upchar, imam dasta, imam dasta channel, imam dasta videos, hindi video, बेर खाने के फायदे जानकर दंग रह जायेंगे आप, benefits of ber, jujube (food), health benefits, jujube fruit, jujubes, jujube benefits, indian jujube fruit, how to, jujube fruit nutrition facts, jujube tea, red jujube benefits, 10 health benefits of jujube, benefits of jujube, jujube recipe, health benefits of jujube, dried jujube,
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *