बैंगन में हैं 12 बड़े गुण, जानिए चौंकाने वाले फायदे

baingan,bengan

बैंगन में हैं 12 बड़े गुण, जानिए चौंकाने वाले फायदे

कई बार आपने लोगों को ये कहते सुना होगा कि बैंगन में कोई भी स्वास्थ्यवर्धक तत्व नहीं होता है और इसी वजह से वे इसे बे-गुण भी कहते हैं. पर आपको बता दें कि स्वास्थ्य के लिहाज से बैंगन एक बेहद फायदेमंद सब्जी है.  बाल झड़ने की समस्या हो या दिल की समस्या, सारी समस्याओं का एक ही समाधान है बैंगन। विश्वास नहीं है तो ये स्लाइड पढ़िए औऱ जानिए बैंगन के गुणों के बारे में।  हरी सब्जियां खाना स्वास्थ्यवर्द्धक जरूर है लेकिन जो सब्जियां हरी नहीं है उनके बारे में कोई लाभ कोई क्यों नहीं बताता? कोई नहीं, अब जान जाइए। हरी सब्जियों की गिनती में न शुमार होने वाला बैंगन बहुत ही पौष्टिक है। लेकिन बैंगन के फायदों के बारे में जानिए जो आपके स्वस्थ्य के लिए जरूरी हैं।

  1. बैंगन विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है जो आपको इंफेक्शन से दूर रखेगा। बैंगन खाइए और अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाइए।dcgyan

  2. बैंगन में पाए जाने वाले मिनरल्स, विटामिन और आहार संबंधी फाइबर डिटॉक्सीफिकेशन में मदद करता है, जिससे त्वचा में निखार आता है। बैंगन की सतह पर एंथोसियानिन नाम का एंटी-एजिंग एजेंट पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। सात ही बैंगन में कुछ एंजाइम पाए जाते हैं जो हेयर फालिकल्स को प्रेरित कर बाल बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर बहुत ज्यादा रुखी स्कीन हो तो बैंगन काफी लाभदायक है क्योंकि बैंगन में काफी पानी पाया जाता है।

  3. बहुत दिन से स्मोकिंग छोड़ने का प्रयास कर रहे हैं और अब तक सफल नहीं हुए हैं तो बैंगन खाना शुरू करिए। स्मोकिंग छोड़ने के लिए प्राकृतिक निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी काफी मददगार होती है जो बैंगन के नियमित सेवन से अपनेआप प्राप्त होती है। बैंगन निकोटीन का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है।

  4. बैंगन में पाया जाने वाला फाइटोन्यूट्रीअंट सेल मेंबरेंस को किसी भी तरह के नुकसान से सुरक्षित रखता है जो याददाश्त को बेहतर बनाता है। ये इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाए रखता है। इसमें फाइटोन्यूट्रीअंट और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को काफी फायदा पहुंचता है।

  5. रोज बैंगन खाने से शरीर का कोलेस्‍ट्रॉल सामान्‍य रहता है। साथ ही यह ब्लड प्रेशर को भी सामान्य रखने में मदद करता है। यह शरीर में जब कोलेस्‍ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर को संतुलित कर दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

  6. बैंगन का रस दांत के दर्द में लाभदायक प्रभाव दिखलाता है। अस्थमा के उपचार के लिये बैंगन की जड़ें प्रयुक्त की जाती हैं।

  7. आदिवासी चुल्हे पर भुने हुए बैंगन में थोडी सी शक्कर डालकर सुबह खाली पेट खाने की सलाह देते हैं, उनका मानना है कि ऐसा करने से शरीर में रक्त की कमी दूर हो जाती है

  8. बैंगन त्‍वचा को हाइड्रेट करता है और अंदर से नमी प्रदान करता है। तो अगर आपके बाल और त्‍वचा रूखे-सूखे हैं तो आप बैंगन खाना शुरु कर दीजिये।

  9. यह आहार चर्बी को जलाता है और कैलोरी कम करता है। इसमें फाइबर होता है जिसको खाने से पेट भर जाता है और जल्‍द भूख नहीं लगती, तो ऐसे में वजन भी कम होता है।

  10. इसमें एक तत्‍व पाया जाता है जो कि शरीर में कैंसर की सेल से लड़ने में सहायक होता है। अगर आप हर रोज बैंगन खाएंगे तो आपका शरीर कैंसर से लड़ने के लिये मजबूत हो जाएगा। यह खासकर पेट के कैंसर से लड़ने में सहायक है।

  11. धमनियों की दीवारों में कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है। यहां तक की खून की नसों में भी खून ठीक प्रकार से बहने लगता है।

  12. हाई फाइबर और कम कार्बोहाइड्रेट के तत्‍व होने के कारण यह मधुमेह रोगियों के लिये बहुत अच्‍छा आहार है। इसको नियमित खाने से आपका शुगर लेवल कम होगा। 

    आयुर्वेद से सम्बंधित वीडियो देखने के लिए चरक आयुर्वेदा यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना न भूलें, धन्यबाद|

    Tags:

    brinjal benefits,गोभी के फायदे,बैंगन की खेती कैसे करे,बैंगन की किस्म,बैंगन की सब्जी,बैगन की नर्सरी,भरवां बैंगन बनाने की विधि,बैंगन का भरता,बैंगन की कलौंजी,बैंगन मसाला रेसिपी,बैंगन फ्राई,बैंगन की सब्जी तरी वाली,भरवा बैंगन विथ ग्रेवी,बैंगन रेसिपी,
Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *