ब्लूबेरी खाने के 20 जबरदस्त फायदे | Health Benefits of blueberry  in Hindi

blueberry

 

ब्लूबेरी खाने के 20 जबरदस्त फायदे | Health Benefits of blueberry  in Hindi

परिचय :-  

 भारत में ब्लूबेरी खाने का उतना चलन नहीं हैं लेकिन इस रिसर्च को पढ़ने के बाद आप खुद को ब्लूबेरी को खाने से रोक नहीं पायेंगे। हर उम्र में फिट और हेल्दी रहने के लिए ज़रूरी होता है आप अपने डायट पर सबसे पहले ध्यान दें क्योंकि इसका सीधा संबंध आपके हेल्थ से होता है।

ब्लूबेरी जितना स्वादिष्ट फल हैं इसमें कहीं ज्यादा सेहत के लिए लाभकारी भी। ये यम्मी ब्लूबेरी ऎसी ही खाने में अच्छी लगती हैं और इन्हें पैनकेन, मफीन्स व ब्रेड के साथ खाने का अपना ही मजा है। इसमें अत्यधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। विटामिन्स के मामले में इसमें सी बी कॉम्प्लेक्स ई और ए पाया जाता है। इसमें पाया जाने वाला कॉपर आपके इम्यून सिस्टम को अच्छा बनाता है।Blue berry ,

ब्लूबेरी खाने से न सिर्फ बढ़ती उम्र थमती है, बल्कि नजर और याददाश्त भी तेज होती है। यह एक नए शोध का निषकर्ष है। अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा इंस्टीट्यूट ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चरल साइंसेज को डॉक्टोरल छात्र सूयांग कू ने एक बयान जारी कर बताया, ‘ब्लूबेरी खाने से कैंसर का खतरा भी कम होता है, साथ ही हृदय रोग होने की संभावना भी कम हो जाती है।’

  • हिंदी – नीलबदरी

  • English – Blueberry

  • Scientific Names – Cyanococcus

  • Other Name-Neelabadari

 

  • इसे भी पढ़े :

ब्लूबेरी से विभिन्न रोगों का सफल उपचार : blueberry Khane ke Fayde(labh) in Hindi

  1. . ब्लूबेरी जूस का रोजाना सेवन करने से चेहरे पर निखार आने लगता है।

  2. ब्लूबेरी का नियमित सेवन करने से पेट के पास जमा चर्बी दूर होती है। दरअसल ब्लूबेरी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और इसमें मौजूद फाइबर मोटापे या अत्यधिक चर्बी को नियंत्रण में रखता है।

    dcgyan
    dcgyan
  3. मधुमेह, शुगर की बीमारी पर नियंत्रण के लिए ब्लूबेरी का सेवन बहुत जरूरी माना गया है। जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन के अनुसार, ब्लूबेरी के पत्तों में एंथोसियानीडीनस नामक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया को संतुलित कर ग्लूकोज को शरीर के सभी भागों में सुचारु रूप से पहुंचाता है। जिसके फलस्वरूप खून में शुगर संतुलित रहती है, और मधुमेह जैसी बीमारी से बचाव होता है।

  4. मानसिक तनाव जैसी परेशानी में ब्लूबेरी बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। ब्लूबेरी में बायो-एक्टिव पदार्थ “एंथोकायनिंस” का गुण होता है, जो मानसिक तनाव को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। हफ्ते में दो से तीन बार मुट्ठी भर ब्लूबेरी खाने से तनाव से छुटकारा मिलता है।

  5. ब्लूबेरी खाने से हार्ट अटैक की संभावनाएं कम होती है। ब्लूबेरी धमनियों में खून का थक्का बनने नहीं देता, जो दिल के दौरे की मुख्य वजह होता है। ब्लूबेरी में फ्लेवोनॉयड के गुण भी पाये जाते हैं, जो दिल से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है।

  6. ब्लूबेरी के सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचा जा सकता है। ब्लूबेरी में एलेगिक एसिड तथा टेरोस्टिलबीन नामक तत्व होता है जो कैंसर से बचाव करने में सहायक होता है। इसमें मोजूद तत्त्व स्तन कैंसर, पेट के कैंसर और छोटी आँत के कैंसर सहित कई अन्या कैंसर से बचाने में मदद करता है।

  7. ब्लूबेरी में पाया जाने वाला एंथोसाइनोसाइड्स नामक पोषक तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाता है और आंखों से जुड़ी सभी समस्याओं से भी बचाता है।

  8. बढ़ती उम्र में याददाश्त का कमजोर होना आम बात है, लेकिन यदि आप ब्लूबेरी का सेवन करते हैं, तो आपकी याददाश्त कभी कमजोर नहीं हो सकती। इसलिए याददाश्त बढ़ाने के लिए ब्लूबेरी का सेवन बेहद जरूरी है।

  9. ब्लूबेरी फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है, जिससे कब्ज और पाचन समस्याएं दूर रहती हैं। इसमें पाये जाने वाले मिनरल और अन्य पोषक तत्व पाचन शक्ति को मजबूत बनाते हैं।

  10. ब्लूबेरिज़ एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होती है। इसका फ्रेश टैंगी फ्लेवर इसे गर्मियों की सबसे पॉपूलर ट्रीट बनाता है। यह मीठी, रसीली, पोषक तत्वों से भरपूर होती है और इन्हें ताज़ा ही खाया जाता है।

  11. अगर आप एक महीने तक regularly 1 से 3 कप ब्लूबेरी के रस का सेवन करे तो आपके खून में fat का level संतुलित रहता है। इसके आलावा यह bad cholesterol को कम कर अच्छे कोलेस्टरॉल(HDL) की मात्रा बढ़ाता है

  12. ब्लूबेरी में पाए जाने वाले तत्त्व, मूत्राशय के infection को बढ़ावा देने वाले बॅक्टीरिया को रोकते है। इस बीमारी में बहुत अधिक बदबू देने वाला मुत्र, महिलाओ में Pelvic pain आदि समस्या होती है। ब्लूबेरी इन सब से छुटकारा दिला सकता है।

    dcgyan
  13. ब्लूबेरी का प्रयोग त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है। सुखी त्वचा के लिए यह एक प्राकृतिक moisturizer का काम करता है। काले धब्बे हटाने, और मुहसो को दूर करने के लिए भी यह मददगार है।

  14. ब्लूबेरी में flavonoid पाया जाता है जो दिल से जुड़ी बिमारियों के ख़तरे को कम करता है। यह शरीर में रक्त का थक्का बनने नही देता है जिससे हार्ट अटॅक की संभावनाए कम हो जाती है।

  15. ब्लूबेरी में जिंक और आयरन होने की वजह से यह हीमोग्लोबिन बढाने के लिए भी अच्छा फल हे। इसके सेवन से पेट पर चढे फैट को भी कम किया जा सकता है।

  16. ब्लूबेरी शरीर के लिए हानिकारक एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जो झाइयों और झुर्रियों के लिए जिम्मेदार प्रमुख कारक है।

  17. ब्लूबेरी में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट स्किन की विकृतियों से निजात दिलाने में कारगार है। इसका नियमित सेवन करने से आपकी त्वचा हमेशा शाइन व स्वास्थ्य रहगी।dcgyan

  18.  इसमें अत्यधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। विटामिन्स के मामले में इसमें सी बी कॉम्प्लेक्स ई और ए पाया जाता है। इसमें पाया जाने वाला कॉपर आपके इम्यून सिस्टम को अच्छा बनाता है।

  19. यह दांतो के लिए अच्छा होता है और कोलेजन बनने में भी मदद करता है।

  20. ब्लूबेरी में मौजूद मिनरल्स और कई प्रकार के पोशाक तत्व पाचन तंत्र को मजबूत बनाते है। इसके साथ ही इसमें fibers ज्यादा होने की वजह से यह constipation और digestion संबंधी सभी समस्याओ से निजाद दिलाने में मदद करते है।

धन्यवाद , www.dcgyan.com  को सब्सक्राइब  करना न  भूलें ,

 

Tags:   health benefits of blueberry fruit, are blueberries good for you, health benefits of blueberry juice, benefits of eating blueberries, how are blueberries good for your health, home remedies, what do blueberries do for the body, what blueberries do for your body, blue berry khane ke fayde, blueberry benefits for skin, ब्लूबेरी खाने के फ़ायदे, blueberry benefits in hindi, what are blueberries good for, health benefits of blueberry fruit in hindi, ayurveda, benefits, raspberry, घरेलू नुस्खे, आयुर्वेदिक, hindi tips, हेल्थ टिप्स, beauty tips, health tips in hindi, health care (industry), homemade beauty tips in hindi, health issues, health questions, health news, health magazine, hindi, health (industry), indian, home remedy, health tips, how-to, how to get rid of diabetes, health benefits of rasbhri fruit, golden berries nutrition, rasbhari ke faayde in hindi, rasbhari fruit ke laabh

Advertisements
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *