भगवान पर विश्वास हिंदी पुस्तक मुफ्त पीडीऍफ़-, bhagwan par vishwas pdf free download

भगवान पर विश्वास ,हिंदी ,मुफ्त, पीडीऍफ़, bhagwan par vishwas, pdf , download,

भगवान पर विश्वास हिंदी पुस्तक मुफ्त पीडीऍफ़-, bhagwan par vishwas pdf free download

लौकिक एवं आध्यात्मिक क्षेत्र में हमें कुछ न रखकर सर्वस्व भगवान् को समर्पित कर देना चाहिये और उनके प्रत्येक विधान में सन्तोष का अनुभव करना चाहिये, चाहे वह विधान सुख के रूप में प्रकट हो अथवा दु:ख के। आत्मसमर्पण हो जाने पर विधान के सभी रूप हमारे लिये समान हो जायँगे। प्रार्थना में जब हमें नीरसता, भावशून्यता अथवा शिथिलता का अनुभव हो, उस समय हमें भगवद्विश्वास की आवश्यकता होती है, क्योंकि भगवद्विश्वास के अनुपात से ही भगवान् हमारे प्रेम की परीक्षा लेते हैं। यह वही समय है जब हर समर्पण के सुन्दर एवं सफल कार्य कर सकते हैं। ऐसा एक भी कार्य बन जाने पर वह हमारी आध्यात्मिक उन्नति को प्राय: अग्रसर करने में सहायक होता है।

 
Advertisements

जिन दु:खों और पापों के बारे में मैं नित्यप्रति इस संसार में सुनता था, उन पर मुझको विस्मय नहीं होता था, बल्कि आश्चर्यचकित हो मैं यह अनुभव करता था कि द्वेष से प्रेरित होकर लोग जितने पाप कर सकते हैं, उनकी अपेक्षा संसार में दु:ख और पाप कम हैं। अपनी ओर से ऐसे पापियों के लिये मैं प्रार्थना करता था, परन्तु यह समझकर कि भगवान् जब चाहेंगे, इन कुकृत्यों को दूर करने का उपाय स्वयं कर लेंगे, मैंने इस संबंध में फिर सोचने का कभी भी विचार नहीं किया।

जिस कोटि का समर्पण भगवान् हमसे चाहते हैं, उसको प्राप्त करने के लिये हमें आध्यात्मिक और भौतिक जगत् से मिली हुई सभी भावनाओं का ध्यानपूर्वक निरीक्षण करते रहना चाहिये। भगवान् की सेवा सच्चे मन से करने को आतुर हैं, भगवान् उनको वह प्रकाश प्रदान करेंगे जिसके आलोक में वे अपनी भावनाओं की ठीक-ठीक परख कर सकेंगे।

 
Advertisements

चलते समय उन्होंने फिर कहा- ‘यदि यही अर्थात् भगवान् की निष्कपट सेवा ही आपका उद्देश्य हो तो आप बिना इस डर के कि मुझको कष्ट होगा, जितनी बार चाहें मेरे पास नि:संकोच आ सकते हैं, परन्तु यदि भगवत्सेवा आपका उद्देश्य नहीं है तो आप फिर मेरे पास न आवें।

 

इस पुस्तक को ऑनलाइन पढ़ें  |

 

इस पुस्तक को डाऊनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

Advertisements

Tags

Status,pdf,sms,makka madina,जातक पारिजात पुस्तक,ज्योतिष की पुस्तकें pdf,गीता प्रेस की पुस्तकों की सूची,विश्वास पर सुविचार,विश्वास टूटने पर शायरी,विष्णु भगवान की पूजा कैसे करे,भारतीय इतिहास की भयंकर भूलें pdf,विश्वास एक छोटा शब्द,विश्व इतिहास के विलुप्त अध्याय,विष्णु – लक्ष्मी विवाह,विष्णु पुराण की कथाएँ,लक्ष्मी माता की कथा,विष्णु भगवान की कथा,भक्त और भगवान की कहानी,
Share this:
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments