भिंडी के 15 आश्चर्यजनक लाभ

भिंडी , आश्चर्यजनक, लाभ,bhindi,bhindee,

भिंडी के 15 आश्चर्यजनक लाभ

भारत में मुख्य रूप से प्रयोग की जाने वाली भिंडी को लेडी फिंगर और ओकरा नाम से भी जाना जाता है. पोषक तत्वों से भरपूर भिंडी को कई तरह से इस्तेमाल में लाया जाता है.   भिंडी को इग्लिश में लेडीफिंगर के नाम से क्यों जाना जाता है, क्योंकि यह महिलाओं की उंगली के समान पतली लंबी होती है, जो महिलाओं के लिए भी अच्छी मानी गई है पर इसके अंदर छिपे गुणों के कारण इसका सेवन बहुतायात में किया जाता है। भारत में इसका सेवन आज के समय में अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए भी किया जाने लगा है। भिंडी हमारे स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है। क्योंकि इसमें पाये जानें वाले तत्व कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिलानें का काम करते हैं।

1. भिंडी में पाया जाने वाला लसलसा पदार्थ हमारी हड्डियों के लिए उपयोगी होता है। इसके अलावा भिंडी में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों के लिए लाभकारी होता हैdcgyan

2. भिंडी अस्थमा के रोगियों के लिए भी काफी लाभकारी साबित होती है। भिंडी में पाया जाने वाला विटामिन सी अस्थमा के लक्षण को पनपने से रोकता है। इसके अलावा भिंडी फेफडमें में सूजन और गले में खराश को ठीक करती है।

3. खाने में यदि भिंडी शामिल कर लिया जाए तो आंखों की रोशनी तो दुरुस्त होगी ही, आंखों से संबंधित कई अन्य समस्याएं भी ठीक होती हैं।

4. भिंडी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इस लिहाज से यह हमारी त्वचा के लिए भी वरदान है। त्वचा को पिंपल फ्री बनाना हो या चेहरे को चिकना और चमकदार बनाना हो, भिंडी हमेशा असरदार साबित होती है।

5. बेजान और रूखे बालों में बाउंस लाने के लिए भी आप भिंडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। भिंडी को तब तक उबालें, जब तक कि वह एकदम पतली न हो जाए। फिर उस पानी में नींबू निचोड़कर बालों में लगाएं। इससे बालों की अच्छी कंडीशनिंग होगी और बालों में जान लौट आएगी।dcgyan

6. महिलाओं में अक्सर मासिक धर्म के दौरान ब्लड की कमी हो जाती है, इसकी पूर्ति करने के लिए भिंडी की सब्जी सबसे अच्छा स्त्रोत मानी गई है। भिंडी में पाये जानें वाले पोषक तत्व जैसे लोहा, फोलेट और विटामिन के, एनीमिया की रोकथाम के लिए काफी मदद करते है। इससे महिलाओं को शारीरिक कमजोरी भी दूर होती है।

7. गर्भवती महिलाओं के लिए भिंडी का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है, इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास होता है। यह गर्भपात से बचाती है।

8. एक रिसर्च के मुताबिक भिंडी में किसी भी दूसरी सब्जी की तुलना में ज्यादा कॉन्सन्ट्रेटेड एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है. ये एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री-रेडिकल्स के प्रभाव से कोशिकाओं को सुरक्षित रखता है

9. फोलेट और विटामिन बी9 भी दो ऐसे पोषक तत्व हैं जो भिंडी में मुख्य रूप से मिलता है. ये दोनों पोषक तत्व दिमाग की सक्रियता को बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं.

10.जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें भिंडी का सेवन करना चाहिए. भिंडी में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है. जो वजन घटाने के लिहाज से बहुत ही कारगर है. अनुमानत: 100 ग्राम भिंडी में केवल 33 कैलोरी ही होती है.

11. भिंडी में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो मधुमेह को नियंत्रित करने में उपयोगी साबित होता है। भिंडी खून में पहले से मौजूद शुगर के अंश को सोख लेती है और ब्लड शुगर के स्तर को सामान्य बनाने में मदद करती है। मैक्स की वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ डॉ. सुनिता रॉय चौधरी के मुताबिक शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में भी भिंडी मददगार होती है। इससे शुगर का स्तर ठीक रहता है या फिर आप शुगर की आशंका से दूर रहते हैं।

12. भिंडी हमारी आंतों के लिए फिल्टर का काम करती है। यह पेट के पित्त, अम्ल और कोलेस्ट्रॉल को बांध देती है, जिससे आंत को नुकसान नहीं पहुंचता। भिंडी आंतों की खराश को भी दूर करती है। इसलिए पेचिश या गैस की समस्या में भी भिंडी काम आती है। भिंडी शरीर में एसिड को भी बेअसर बनाती है और पाचनतंत्र के कवच के रूप में सुरक्षा करती है।

13. भिंडी हमारे शरीर में पाए जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया को मजबूत करती है। इसके साथ-साथ भिंडी शरीर में प्रोबायोटिक्स के विकास में भी मदद करती है, जिससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और पाचन तंत्र बेहतर होता है।

14. भिंडी पेशाब की जलन को दूर करती है। इसे खाने से पेशाब खुलकर और साफ आता है। इसलिए पेशाब की जलन होने पर भिंडी का सेवन करना चाहिए।

15. कमजोरी, थकावट महसूस करने वालों के लिए भिंडी ऊर्जावर्धक दवा की तरह काम करती है। डॉक्टरों के मुताबिक भिंडी डिप्रेशन के शिकार लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित होती है।

 

 

Tags:

Advertisements
karela,लेडी फिंगर रेसिपी,जंगली भिंडी,भिंडी के औषधीय गुण,भेंडी चे फायदे मराठी,कच्चे भिंडी खाने के फायदे,भिंडी के फायदे इन हिंदी,भिंडी की जड़ के फायदे,पतंजलि भिंडी पाउडर,भिन्डी और मधुमेह,
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *