लहसुन के छिलकों से भी होते है ये फायदे, शायद नहीं सुन होंगे आपने

लहसुन के फायदे,लहसुन

लहसुन के छिलकों से भी होते है ये फायदे, शायद नहीं सुन होंगे आपने

Garlic Peel Benefits in Hindi :-

जिस तरह से लहसुन में अनेकों पोषक तत्व पाए जाते है और ये शरीर के लिए लाभदायक होता है। उसी तरह लहसुन के छिलकों में भी एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं। इसमें एलिसिन कंपाउंड होता है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। लहसुन के छिलकों को पीसकर स्किन पर अप्लाय करने के भी कई फायदे हैं। आइए जानते है लहसुन के छिलकों के कुछ ऐसे ही उपयोगी नुस्खे –

नोट : लहसुन के छिलकों को कूट कर या पानी में उबालकर यूज करें। इन्हें ज्यादा दिनों तक फ्रिज में रखने से न्यूट्रिएंट्स कम हो जाते हैं। इसलिए ताजा लहसुन के छिलके ही यूज करना फायदेमंद होता है।

लहसुन के छिलकों के फायदे | Garlic Peel Benefits in Hindi |

1. लहसुन के छिलकों को पानी में डालकर उबाल लें। इस पानी को गुनगुना करके बाल धोने से हेयर फॉल की प्रॉब्लम दूर होती है।dcgyan

2. लहसुन के छिलकों को सूप या चिकन स्टॉक बनाते समय उसमें मिलाएं। इससे टेस्ट बढ़ता है।

3. लहसुन को छिलकों को पीसकर पिंपल्स पर लगाएं। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ पिंपल्स ठीक करने में मदद करते हैं।

4. लहसुन के छिलकों को पानी में डालकर उबाल लें। इसे छानकर पीने से सर्दी-जुकाम में राहत मिलती है।

5. लहसुन के छिलकों को पानी में डालकर उबाल लें। इस पानी को गुनगुना करके उसमें पैरों को कुछ देर रखने से पैरों की सूजन उतर जाती है।

6. गार्लिक पील को पीसकर इसमें शहद मिलाएं। इसे सुबह-शाम खाने से अस्थमा का सर कम होता है।

7. लहसुन के छिलकों का पेस्ट बनाएं। इसमें निम्बू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से जुएं खत्म हो जाती हैं।dcgyan

8. लहसुन के छिलकों को एक पैन में गर्म करके इसका पाउडर बना लें। इसमें ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों पर लगाने से बालों का रंग काला होता है।

9. इसके छिलकों को पानी में डालकर उबाल लें। इस पानी को ठंडा करके पौधों में डालने से पौधे जल्दी बढ़ते हैं।

10. लहसुन के छिलकों को बारीक पीसकर कैस्टर ऑयल या फिर आलिव आयल के साथ मिलाकर सिर पर लगाने से बालों का रंग काला होता है। बाल कालें सुंदर चमकदार बनते है।

Tags:

नींबू पानी पीने का फायदा, लहसुन के छिलकों के फायदेनींबू के छिलके का अचार,अनार के छिलके के उपयोग,लहसुन के फायदे,लहसुन  के पत्ते का उपयोग,लहसुन,अनार के छिलके का फेस पैक,अनार के छिलके का टोटका,कच्चे अनार का छिलका पर्यायवाची,लहसुन के छिलके को क्या कहते हैं,कच्चे अनार का छिलका का नाम,कच्चे अनार के छिलके का नाम,लहसुन  का छिलका निकाल सकूंगा,
Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *