शहतूत खाने के 18 जबरदस्त फायदे | Health Benefits of Shahtoot in Hindi

shahtoot

शहतूत खाने के 18 जबरदस्त फायदे | Health Benefits of Shahtoot in Hindi

परिचय :-  शहतूत स्वादिष्ट फल है  इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, कॉपर जैसे माइक्रो न्यूट्रिंएट तत्वों की भरपूर मात्रा होने के साथ-साथ यह विटामिन सी और ग्‍लूकोज का भी अच्‍छा स्रोत है। गर्मी में शरीर में पानी की आवश्‍यकता अधिक होने के कारण, शहतूत रामबाण साबित होता है। इस फल में लगभग 91 प्रतिशत पानी होने के कारण, इसके सेवन से शरीर में पानी का संतुलन बना रहता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट रक्त शुद्ध करता है। कब्ज की शिकायत या एनीमिया के रोगियों को इसके सेवन से फायदा मिलता है। इतना ही नहीं, यह खाना पचाने में भी सहायक होता है। इसके अलावा इसकी पत्तियां भी स्‍वास्‍थ्‍य गुणों से भरपूर होती है। यानी इसका सेवन पौष्टिकता से भरपूर है साथ ही यह बीमारियों को दूर भी करता है।

  • हिंदी – शहतूत

  • English – Mulberry

  • Scientific Names – Morus nigra

  • Other Name-  Shahtootshahtoot

शहतूत से विभिन्न रोगों का सफल उपचार : SHAHTOOT Khane ke Fayde(labh) in Hindi

शहतूत के 18 फायदे जानकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे

  1. शहतूत की पत्‍तों के अर्क ध‍मनियों में कोलेस्‍ट्रॉल युक्‍त प्‍लॉक का बढ़ाने वाली अथेरोस्क्लेरोसिस की प्रगति, दबाने में कारगर होती है। यह माना जाता है कि यह अर्क एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण रोकने में मदद करता है, जो अथेरोस्‍क्‍लेरोसिस प्‍लॉक के विकास में एक प्रमुख कारक है।

  2. शहतूत के पत्‍तों और फल में पाया जाने वाला एंटीऑक्‍सीडेंट फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से आपकी रक्षा करता है।

  3. शहतूत में मौजूद यौगिक शरीर में ब्‍लड शुगर के स्‍तर के संतुलन को बढावा देने में भी मददगार होते हैं। चीन की कई पारंपरिक दवाओं में ब्‍लड शुगर को नीचे से सामान्‍य स्‍तर पर लाने के लिए शहतूत के पत्तों को इस्‍तेमाल किया जाता है। इसमें शुगर की मात्र लगभग 30 प्रतिशत होती है, इस कारण मधुमेह के मरीज भी इसका सेवन कर सकते हैं।

  4. चीनी दवा के कई चिकित्‍सक, सूजन और लालिमा के इलाज के लिए शहतूत का इस्‍तेमाल करते हैं।shahtoot

  5. सूखा शहतूत प्रोटीन, विटामिन सी और के और आयरन से भरपूर होता है। आप दिन में किसी भी समय इस सूखे शहतूत का नाश्‍ता कर सकते हैं। इसके अलावा, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों का समृद्ध स्रोत होने के कारण इस पौधे के पत्‍ते भी शहतूत की तरह ही पौष्टिक होते हैं।

  6. शहतूत का जूस पीजिए। आपका चेहरा जवान हो जाएगा। शहतूत में एंटी एजिंग यानी उम्र को रोकने वाला गुण होते है। साथ ही झुर्रियों को चेहरे से गायब कर त्वचा को जवां बनाये रखने में मदद करती है। रस से भरे शहतूत सनस्‍ट्रोक से बचाते हैं, एक्‍सपर्ट भी गर्मी के दिनों में शहतूत के रस में चीनी मिलाकर पीने की सलाह देते हैं। क्‍योंकि शहतूत की तासीर ठंडी होती है

  7. औषधीय गुणों से भरपूर शहतूत का सेवन करने वाले व्‍यक्तियों की आंखों की रोशनी हमेशा तेज रहती है।

  8. इसका शरबत बनाकर पीने से कैंसर जैसी बीमारी दूर रहती है।

  9. शहतूत दिल के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शहतूत का रस पीने से ह्रदय स्‍वस्‍थ रहता है, कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है।

  10. शहतूत खाने से शरीर की थकान दूर होती है, पहाड़ों पर ट्रैकिंग करने वालों के लिए शहतूत एक बेहतरीन एनर्जी फूड माना जाता है।shahtoot

  11. शहतूत की छाल और नीम की छाल को पीसकर मुहासे पर लगाने से जल्‍दी आराम मिलता है। जो लोग मुहासे से परेशान हैं उनके लिए यह रामबाण है।

  12. शहतूत रोजाना खाने से दूध पिलाने वाली माताओं का दूध बढ़ता है। प्रोटीन और ग्लूकोज शहतूत में अच्छी मात्रा में मिलते हैं।

  13. शहतूत के पत्तों पर पानी डालकर, पीसकर, गर्म करके फोड़े पर बांधने से पका हुआ फोड़ा फट जाता है तथा घाव भी भर जाता है।

  14. पेशाब का रंग पीला हो तो शहतूत के रस में चीनी मिलाकर पीने से रंग साफ हो जाता है।

  15. शहतूत के 6 कोमल पत्तों को चबाकर पानी के साथ सेवन करने से अपच (भोजन का ना पचना) के रोग मे लाभ होता है। शहतूत को पकाकर शर्बत बना लें फिर इसमें छोटी पीपल का चूर्ण मिलाकर पिलाने से लाभ होता है।

  16. शहतूत का शर्बत पीने से हृदय की निर्बलता (दिल की कमजोरी) नष्ट होती है।

  17. शहतूत का शर्बत पीने से मुंह की सारी सूजन और गण्डमाला की सूजन (गांठो की सूजन) समाप्त हो जाती है। शहतूत का शर्बत पीने से गले की खुश्की और दर्द ठीक हो जाता है।

  18. 1 चम्मच शहतूत के शर्बत को गर्म पानी में डालकर गरारे करने से गले के टांसिल ठीक हो जाती हैं।

Tags: home remedies, home treatment, ayurvedic, shahtoot, shahtoot ke fawaid, ayurevda, शहतूत के फायदे, gharelu nuskhe, health tips, healthy foods, diet, healthy recipes, weight loss pills, food pyramid, healthy snacks, makeup tips, medical, vitamins, diets, weight loss, healthy eating, diet plans, beauty tips, food, nutrition, low carb diet, weight loss tips, how to, healthy food, taste test, losing weight, best remedies, do it yourself, diy, ayurvedic remedies, ayurvedic medicines, only ayurveda, only ayurved, mulberry benefits for skin and hair,
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *