सेब खाने के 20 जबरदस्त फायदे | Health Benefits of apple in Hindi

apple

 

सेब खाने के 20 जबरदस्त फायदे | Health Benefits of apple in Hindi

परिचय :-

सेब एक फल है। सेब का रंग लाल या हरा होता है। वैज्ञानिक भाषा में इसे मलुस डोमेस्टिका (Malus domestica) कहते हैं।

सेब का इतिहास  ,  इसके बारे में पता लगाने का श्रेय सिकंदर महान को दिया जाता है। वह मध्य एशिया में जब आया तब उसने इस फल के बारे में जाना और उसी के कारण यूरोप में भी सेब के कई प्रजातियाँ मौजूद है।dcgyan

इसका मुख्यतः स्थान मध्य एशिया है। इसके अलावा बाद में यह यूरोप में भी उगाया जाने लगा। यह हजारों वर्षों से एशिया और यूरोप में उगाया जाता रहा है। इसे एशिया और यूरोप से उत्तरी अमेरिका बेचा जाता है। इसका ग्रीक और यूरोप में धार्मिक महत्व है।

अंग्रेजी में कहा गया है, “एन एपल ए डे”, कीप्स द डॉक्टर अवे” अर्थात् एक सेब रोज खाओ और डॉक्टर को दूर भगाओ। सेब पौष्टिक तत्वों से भरा है। ये न केवल रोगों से लड़ने में मदद करता है बल्कि आपके शरीर को भी स्वस्थ रखता है। वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि सेब के सेवन से ह्वदय रोग, कैंसर, मधुमेह के साथ ही दिमागी बीमारियों जैसे पार्किंसन और अल्जाइमर आदि में भी आराम मिलता है।

सेब रेशे वाला फल है इसीलिए इसमें में फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। सेब को खाने से पाचन तंत्र भी सही रहता है। यह एक अच्छा एंटी ओक्सिडेंट भी है जो मधुमेह, कैंसर, और दिमाग से सम्बंधित बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है। सेब शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को सामान्य करता है। जिससे मधुमेह के रोगियों को लाभ होता है।

  • हिंदी –  सेब

  • संस्कृत नाम –  सेवम्

  • English –  Apple

  • Scientific Names – Malus domestica

  • Other Name-  Sebdcgyan

आइए जानते हैं कि   100 ग्राम  सेब में, आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद पोषक  तत्व पाये जाते   है। औसतन 100 ग्राम सेब में 50 किलो कैलौरी ऊर्जा, 0.12 मिली ग्राम लोहा, 6 मिली ग्राम कैल्शियम, 11 मिली ग्राम फास्फोरस, 4.6 मिलीग्राम विटामिन सी, 107 मिलीग्राम पोटेशियम,5 मिली ग्राम मैग्नीशियम और 0.04 मिली ग्राम  जस्ता पाया जाता है। सेब में विटामिन बी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। हमेशा पके व मीठे सेब का ही सेवन करना चाहिए,

सेब से विभिन्न रोगों का सफल उपचार : सेब Khane ke Fayde(labh) in Hindi

अंग्रेजी में कहा गया है, “एन एपल ए डे”, कीप्स द डॉक्टर अवे” अर्थात् एक सेब रोज खाओ और डॉक्टर को दूर भगाओ। सेब पौष्टिक तत्वों से भरा है। ये न केवल रोगों से लड़ने में मदद करता है बल्कि आपके शरीर को भी स्वस्थ रखता है।

आइये और जानते हैं सेब खाने के लाभों के बारे में और देखते हैं कि कैसे यह जादुई फल हमें स्‍वस्‍थ्‍य रखता है।

  1. ये एनेमिया जैसी बीमारी का इलाज भी करता है क्योंकी सेब में आयरन बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। अगर आप दिन में 2 से 3 सेब खाते है तो यह पूरे दिन की आयरन की कमी को पूरा करता है।

  2. कैंसर के खतरे को कम करे सेब में मौजूद क्वरसिटिन व्यक्ति की कोशिकओं को नुकसान पहुचने से बचाता है। इससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

  3. सेब अनिद्रा जैसे रोग में काफी लाभदायक है। इसलिए सेब खाने से गर्भवती महिलाओं को अच्छी नींद आती है।dcgyan

  4. सेब मस्तिष्क की बिमारियों जैसे कि अल्जाइमर की रोकथाम करने में भी उपयोगी है क्योंकि यह मुक्त रेडिकल डेमेज से मस्तिष्क कोशिकाओं की रक्षा करता है जो अल्जाइमर का कारण बनती है।

  5. सेब में घुलन शील फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रोल को कम करता है।

  6. सेब में पाए जाने वाला पेक्टिन जो की ग्लाक्ट्रोनिक एसिड की कमी शरीर में पूरी करता है और इन्सुलिन के उपयोग को कम करता है।

  7. पाचन में सहायक सेब में बहुत अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो की पाचन में मदद करता है। और अगर सेब को उसके छिलके के साथ खाया जाये तो इससे कब्ज़ भी ठीक हो जाता है।

  8. गर्भावस्था के दौरान सेब खाने वाली महिलाओं के होने वाले बच्चों में दमा के अलावा श्वास नली की तकलीफ भी कम होती है।

  9. कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह मोटापा माना जाता है। जैसे हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह जैसी बिमारियां ज्यादा वजन के कारण ही होती है। सेब में फाइबर उच्च इस्तर में पाया जाता है जो वजन कम करने में मदद करता है

  10. लाल सेब में क्वरसिटिन नमक एंटीओक्सिडेंट पाया जाता है। हाल के अध्ययनों में पाया गया है की क्वरसिटिन आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

  11. हम अपनी रोज़मरा की ज़िन्दगी में थोड़ा-बहुत ज़हरीला खाना खाते है। जिससे हमारा लीवर शरीर से साफ करता है और लीवर को मजबूत रखने के लिए रोज़ एक सेब खाए क्योंकी इसमें एंटीओक्सिडेंट पाए जाते है।

  12. सेब फाइबर का भंडार माना जाता है। ये आपको कब्ज़ या दस्त जो छोटे बच्चो में हो जाता है उससे बचता है।dcgyan

  13. सेब में फाइबर होता है जिसे आपके दांत अच्छे रहते है। इसमें एंटीवायरल प्रोपेर्तिएस पाई जाती है जो बैक्टीरिया और वायरस को दूर रखता है। और आपके मुंह में थूक की मात्रा को को भी बढ़ाता है।

  14. सेब गुर्दे की पथरी को बनने से रोकने में मदद करता है चूंकि इसमें साइडर सिरका अच्छी मात्रा में होता है।

  15. सेब उर्जा का एक बहुत अच्छा स्रोत है चूंकि यह फेफड़ो के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति में मदद करता है। इसलिए, आपको वर्कआउट करने से पहले कुछ सेब खाने की सलाह दी जाती है। यह आपकी क्षमता को बढ़ाता है और आपकी उर्जा के स्तर में भी वृद्धि करता है।

  16. बोवेल सिन्ड्रोम कब्ज, दस्त और पेट में दर्द से होता है जिससे बचने के लिए डॉक्टर डेयरी और वसायुक्त खाद्य पदार्थों से दूर रहने की सलाह देते हैं और फाइबर से भरे आहार खाने की सलहा देते है।

  17. सेब में फ्लावनोईड पाया जाता है जो की औरतों को ओस्टोप्रोर्सिस से बचाता है क्यों की यह हड्डियों का घनत्व बढ़ता है।dcgyan

  18. गर्भावस्था के दौरान सेब खाना गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर सेब न केवल गर्भावस्था में रोगों से लड़ने में मदद करता है बल्कि आपके शरीर को स्वस्थ भी रखता है।

  19. गर्भावस्था के दौरान सेब खाने का असर बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ता है। ऐसे बच्चे ज्यादा स्वस्थ और तंदुरूस्त रहते है। और साथ ही उसके फेफड़े अन्य बच्चों की तुलना में ज्यादा विकसित होते हैं।

  20. रोज़ एक सेब खाने से गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाएं बीमारियों से बच सकती हैं। इसमें संदेह नहीं कि सेब बेहतरीन फल है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर सेब न केवल गर्भावस्था में रोगों से लड़ने में मदद करता है बल्कि आपके शरीर को स्वस्थ भी रखता है।

धन्यवाद ,

 

Tags:  health benefits of apple, banana, health tips, health education, होम रेमेडीज, home remedies, gharelu nuskhe, home treatment, सेब के फायदे, apple khane ke fayde, सेब खाने के फायदे, weight loss tips, amazing videos, sexual life tips, beauty tips video in hindi, healths videos in hindi, vashikarn totke, tone totke, jyotish upay, benefits of apple in urdu, benefits of apple in hindi, seb se fayda, apple kyon khana chahiye, seb ke fayde, apple ke fayde, ajab gazab videos, apple benefits in hindi/urdu, hindi song, seb khane ke fayde, fruit, malus domestica, मलुस डोमेस्टिका, apple benefits, benefits of apple, apple, viral videos, सेब, सेब खाने के बेहतरीन फायदे, medicinal purposes, हेल्थ टिप्स
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *