होली खेलने से पहले अपनाएं ये 25 टिप्स || holi tips for skin and hair in hindi

होली खेलने से पहले अपनाएं ये 25 टिप्स ||  holi tips for skin and hair in hindi 

रंगों का त्योहार, होली पूरे देश में उत्साह से मनाया जाता है. रंगों की धूम और पकवानों की सुगंध इस पर्व को और खास बना देती है लेकिन त्योहार की मस्ती में हम कई बार सेहत को अनदेखा कर देते हैं. जिसका खामियाजा हमें बाद में भुगतना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी सेहत को नजरअंदाज न करें ताकि त्योहार का तो भरपूर मजा ले ही सकें, उसके बाद भी फिट रहें. रंगों के पर्व होली में आप लोगों को  उत्साह से एक-दूसरे को रंग लगाते हुए शुभकामनाएं दें लेकिन कुछ रंग ऐसे होते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अत: होली खेलने से पहले ध्यान रखें ये 25 बातें, इन्हें अवश्‍य अपनाएं ताकि होली का मजा बरकरार रहे। (holi Tips)

Advertisements

होली खेलने से पहले रखें ये सावधानियां – Precautions Before Playing Holi in Hindi

होली तो हर कोई खेलना चाहता है लेकिन उसके रंगों के प्रभाव से हर कोई बचना चाहता है। अगर आप भी होली के रंगों के प्रभाव से बचना चाहते हैं तो अपनाएं  ये टिप्स (holi Tips)

  1. ( holi)होली खेलने से पहले अपने पूरे शरीर पर ऑलिव ऑयल या कोकोनट ऑयल से मसाज कर लें ताकि होली का रंग शरीर पर पड़ते ही फिसल जाए, इसके अलावा विटामिन ई ऑयल और सरसों के ऑयल को बालों में भी अच्छी तरह लगा लें।

  2. शरीर को ढककर रखें. होली के मौके पर फुल स्लीव्स के कपड़े पहनना बेहतर रहेगा|

  3. नाखूनों पर गहरे रंग की नेल-पॉलिश लगा लें ताकि नाखून रंगों से सुरक्षित रहें|

  4. कान के पीछे और उंगलियों के पोरों एवं नाखूनों के किनारे अधिक मात्रा में तेल लगाएं। अपने नाखूनों पर किसी गहरे रंग की नेल पॉलिश लगा लें ताकि नाखून रंगों से सुरक्षित रहें।

  5. आंखों को रंगों के प्रभाव से बचाने के लिए चश्मा लगाएं। धूप का चश्मा लगाना भी रंगों से बचने का अच्छा तरीका है।

  6. शरीर पर रंग पड़ने के तुरंत बाद इसे पानी से धो लें, इससे रंग सूख नहीं पायेगा और तुरंत धोने पर हल्का हो जाएगा।

Advertisements

खेलने के दौरान बरतें ये सावधानियां :-

अपनाएं  ये टिप्स (holi Tips)

  1. नेचुरल रंगों का इस्तेमाल करें.

  2. बहुत अधिक गहरे रंगों का इस्तेमाल न करें. इनमें केमिकल्स होने की आशंका अधिक होती है. जिससे स्किन एलर्जी, एक्ज‍िमा और बालों से जुड़ी समस्या हो सकती है.

  3. सुरक्षित होली खेलें. ध्यान रखें कि होली का रंग आपके मुंह, नाक और आंख में न जाए. वरना सांस लेने में दिक्कत हो सकती है और आंखों में जलन हो सकती है.

  4. भांग और एल्कोहल से दूर रहने में ही भलाई है. इनके सेवन से डीहाइड्रेशन होने का खतरा होता है. भांग लेने से मानसिक संतुलन बिगड़ने के पूरे-पूरे चांस है, साथ ही दिमागी हालत में भी उल्टा असर होता है। अत: नशे के सेवन से दूर रहें।

  5. अपने बच्चों के लिए बड़ी बाल्टी में पानी भरकर रखें ताकि वे गटर के पानी या अन्य गंदे पानी का इस्तेमाल न करें।

  6. अबीर के इस्तेमाल से परहेज करें, क्योंकि इसमें सीसा मिला होता है।

  7. होली के दिन अकेले गली में न टहलें।

  8. पाउडर कलर और पानी का इस्तेमाल करें।

  9. बच्चों को अंडे, मिट्टी या गटर के पानी से होली खेलने से मना करें।

  10. सफर के दौरान कार के शीशे पूरी तरह बंद रखें।

  11. जब आप पर कोई जबरदस्ती रंग लगाए तो आंखें और होंठ जोर से बंद रखें।

Advertisements

होली के रंगों को ऐसे छुड़ाएं – How To Remove Holi Colours in Hindi

अपनाएं  ये टिप्स

  1. रंग छुड़ाने के लिए होली खेलने के बाद नल के पानी के नीचे पांच से दस मिनट तक चुपचाप बैठे या खड़े रहे ताकि शरीर का सारा रंग बह जाए।

  2. आप रंग छुड़ाने के लिए रोजाना वाले साबुन या शैंपू इस्तेमाल करने की बजाय छोटे बच्चों के शैंपू, साबुन और कंडीशनर (baby shampoo, oil) इस्तेमाल करें।

  3. दही में चंदन पावडर और नींबू का रस एवं हल्दी मिलाकर पूरे शरीर की मसाज करें, होली के रंग बिल्कुल आसानी से छुट जाएंगे।crack heels home treatment

  4. चेहरे का रंग छुड़ाने के लिए रूई में ऑलिव आयल को लगाकर चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़े। इसके अलावा उबटन या मलाई में बेसन मिलाकर भी चेहरे के रंग को छुड़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

  5. रंग छुड़ाते समय बहुत अधिक साबुन का इस्तेमाल न करें. इससे त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

  6. आप  रंग छुड़ाते समय मुंह और आंख बंद रखें. ध्यान रखें कि रंग का पानी कान में न जाए.

  7. बच्चे जब रंग खेलने जाएं तो उनके साथ किसी बड़े का होना जरूरी है.

  8. अगर आपको जलन महसूस हो रही हो, धुंधलापन लग रहा हो, सांस लेने में दिक्कत हो रही हो तो तुरंत अपने करीबी डॉक्टर से संपर्क करें.

होली के रंगों से नुकसान – Side Effects Of Holi Colours in Hindi

होली के रंगों में कई तरह के रसायन मिले होते हैं जिससे की चेहरे पर पिंपल, आंखों में जलन और खुजली एवं बालों को रंग प्रभावित होता है। इन रंगों से आपको जलन, आंखों से पानी गिरने, खुजली, चकत्ते, एक्जिमा (Eczema) सहित त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा यदि आप अस्थमा के मरीज हैं तो सूखे रंगों से होली खेलने पर परेशानी बढ़ सकती है।  ……  HAPPY  HOLI  ……

Advertisements

Tags:- most holi tips in hindi, best holi tips in hindi ,top holi tips in hindi, tips for holi festival, what holi tips in hindi, tips to holi, holi special tips, holi skincare tips, holi shooting tips, holi festival safety tips, holi safety tips, holi colour remove tip, holi color removing tips, holi protection tips, tips of holi festival, tips on holi,होली के टिप्स, holi color removing tips in hindi, holi tips easy, holi dressing tips, before holi tips, holi skin care tips, होली टिप्स, holi tips for skin and hair in hindi,

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *