10 Best Audio Editing Software #10 सर्वश्रेष्ठ ऑडियो एडिटर सॉफ्टवेयर

10 Best Audio Editing Software

10 Best Audio Editing Software #10 सर्वश्रेष्ठ ऑडियो एडिटर सॉफ्टवेयर

नए और अद्भुत रिंगटोन के साथ-साथ गाने या मैश-अप बनाने के लिए आपको ऑडियो एडिटर का प्रशंसक(fan)  होना चाहिए। आप उन्हें पेशेवर शैली (professional style) में क्यों नहीं बना रहे हैं? हाल के कुछ टूल आपको अपने पीसी पर पेशेवर अनुभव(professional experience)  देने जा रहे हैं।

इंटरनेट पर मौजूद कई अन्य उपकरणों  (instruments)  के बीच  Top audio editing software की सूची यहां दी गई है जो आपको एक  perfect audio editing  का  अनुभव प्रदान करने जा रही है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि प्रत्येक उपकरण अद्वितीय उद्देश्यों के लिए उपयुक्त है और आप केवल एक को चुनकर नहीं जा सकते हैं। इसलिए, हमने प्रत्येक ऑडियो संपादक की मुख्य विशेषताओं को इंगित करने का प्रयास किया है, जिससे आप उस टूल को प्राप्त कर सकते हैं जो आपके विशेष उपयोग के अनुरूप है।  

Best Audio Editing Software

  1. WavePadAudio Editing Software

 

वेवपैड – जो एनसीएच (NCH) सॉफ्टवेयर से आता है जो उपयोग में आसान उत्पादकता उपकरण के लिए जाना जाता है – एक अच्छा-जाने-माने, अंतर्ज्ञानी समाधान है जब आपको अपने पीसी में पेशेवर-स्तर के ऑडियो एडिटर की आवश्यकता होती है। आप रिकॉर्डिंग और सभी के माध्यम से विभिन्न पटरियों और पेशेवर संगीत निर्माण को मिश्रित करके संगीत संलयन के निर्माण के लिए टूल का उपयोग कर सकते हैं। वेवपैड एमपी 3(mp3), डब्ल्यूएवी(wav), वोक्स(vox), जीएसएम(GSM), डब्लूएमए(WAM), ओजीजी(OGG), एएसी(AAC) इत्यादि जैसे लगभग हर लोकप्रिय ऑडियो प्रारूप के लिए समर्थन प्रदान करता है और, जैसा कि ऑडियो एडिटर पहलू की बात आती है, आपके पास उन्नत और मानक दोनों विशेषताएं हैं। उदाहरण के लिए, वेवपैड कॉपी(copy), डालने(insert), चुप्पी(silence), ऑटो-ट्रिम (auto-trim) इत्यादि जैसे कई कार्यों की पेशकश करता है। इसके अतिरिक्त, वेवपैड आपको अपने काम पर कुछ ध्वनि प्रभाव भी लागू करने देता है। सबसे ऊपर, वेवपैड के टैब-आधारित इंटरफ़ेस पर्याप्त समझ से अधिक बनाता है, और यदि आप उत्पादकता टूल को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अतिरिक्त प्लग-इन प्राप्त करना होगा।

  • Price: Free and Premium Versions starting from $39.95

  • Availability: Windows 10, 8.1, 8, 7; Mac OS X 10.4 and above; apps for Android and iOS

Visit Website-

  1. AudacityAudio Editing Software

(Audacity) ऑडसिटी एक पूरी तरह से मुक्त ऑडियो एडिटर है, एक ओपन सोर्स पहल का परिणाम ! ऑडैसिटी की सुविधाओं के सभी पेशेवर स्तर के सेट के बावजूद – जैसे कि लाइव रिकॉर्डिंग के लिए बहु-ट्रैक संपादन और समर्थन – इसके यूआई की सादगी इतनी प्रभावशाली है। ऑडैसिटी डब्ल्यूएवी(WAV) और एमपी 3(MP3) सहित लोकप्रिय ऑडियो प्रारूपों का समर्थन करता है लेकिन आपको बाद के लिए एक अलग एन्कोडर डाउनलोड करना होगा। ऑडैसिटी की अन्य उल्लेखनीय विशेषताओं में कट(cut) और पेस्ट (past), शोर में कमी(noise reduction ) और मुखर कमी(vocal reduction) के लिए सुविधा आदि के माध्यम से आसान संपादन शामिल है। साथ ही, जब हम संपादन पहलू पर आते हैं, तो इसके बारे में बात करने के लिए बहुत कुछ है, जैसे नेविगेशन नियंत्रण और विभिन्न प्रकार के संपादन प्रक्रियाओं। यदि आप स्क्रीनशॉट देखते हैं, तो आप समझ सकते हैं कि सुविधाओं के संदर्भ में इसकी समृद्धि के बावजूद उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस कितना आसान है। फिर भी ऑडैसिटी के बारे में ध्यान देने योग्य एक और चीज इसका बहु-मंच समर्थन(multi-platform) है। वैसे, इसमें कुछ वास्तव में उपयोगी ध्वनि प्रभाव(sound effects) भी हैं।

  • Price: Free

  • Availability: Microsoft Windows 8, 7, Xp; Mac OS X 10.5 to 10.10 and Linux

Visit Website –

  1. FL Studio 12.1.2Audio Editing Software

उपर्युक्त उपकरणों के विपरीत, जो वास्तव में उपयोग में आसान ऑडियो संपादक हैं, FL Studio 12.1.2 एक पूरी तरह से डीएडब्लू (fully-fledged DAW ) – डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन है, जो आपको पसंद करते हुए संगीत को मिश्रण और बनाने देता है। एक चीज जो FL Studio 12.1.2 को एक प्रभावशाली टूल बनाती है, वह नियमित अपडेट है, जिसके माध्यम से आप अत्याधुनिक सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास मल्टी-टच समर्थन वाला मॉनीटर है, तो ऑडियो संपादन की पूरी प्रक्रिया बहुत ही बढ़िया होगी, हम शर्त लगाते हैं। यूजर इंटरफेस को देखकर, आप केवल पेशेवरता महसूस कर सकते हैं और यह उतना ही पेशेवर होगा जितना हो सकता है जब आप संगीत रिकॉर्ड करने के लिए तैयार हों और अपने स्वयं के ट्रैक सबसे सुविधाजनक तरीके से बनाएं। FL स्टूडियो 12.1.2 की ध्यान देने योग्य विशेषताओं में उन्नत फ़ाइल ब्राउज़र, प्लग-इन की उपलब्धता, स्केलेबल यूआई(scalable UI) इत्यादि शामिल हैं।

  • Price: 3 editions available, basic version starts from $99

  • Availability: Windows 10, 8.1, 8, 7, XP; Intel Mac OS X 10.8 or 10.9 (Yosemite is not supported). Mobile apps are also available for iOS (iphone, ipad, ipod touch) and Android

Visit Website –

  1. ArdourAudio Editing Software

Ardor अभी तक एक और डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन है जो आपको एक इंटरफ़ेस का उपयोग करके ट्रैक रिकॉर्ड, संपादित और मिश्रण करने देता है जो पेशेवर-पर्याप्त और आसानी से उपयोग करने योग्य-एक ही समय में हो सकता है। ऑडियो इंजीनियर, संगीतकार, ध्वनि ट्रैक संपादक और संगीतकार जैसे पेशेवरों के लिए Ardor उपयोगी हो सकता है। जबकि Ardor ऑडियो इंजीनियरों को आसानी से अपनी एमआईडीआई परियोजनाओं को मिश्रण करने देता है, बढ़ाया रिकॉर्डिंग विकल्प संगीतकारों और संगीतकारों के लिए अच्छा होगा। जब हम विशेषताओं के पहलू पर विचार करते हैं, तो Ardor के बारे में बात करने के लिए बहुत कुछ है: हार्डवेयर संपादन के लिए समर्थन सब कुछ आसान बनाता है जबकि मल्टी ट्रैक रिकॉर्डिंग भी समझ में आता है। संपादन और मिश्रण अनुभाग में भी उन्नत विकल्प हैं। उदाहरण के लिए, आपके पास मिश्रण अनुभाग में रूटिंग, इनलाइन प्लगइन कंट्रोल आदि हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कुछ प्लग-इन का उपयोग करके आपकी आवश्यकता के अनुरूप Ardor की उत्पादकता बनाई जा सकती है।

  • Price: Pay at least $1 for full programme features.

  • Availability: Intel OS X 10.6 (Snow Leopard) to OS X 10.10 (Yosemite); Intel/AMD Linux (2 GB RAM is recommended)

Visit Website –

  1. WavosaurAudio Editing Software

वावोसौर ( Wavosaur) एक नि: शुल्क ऑडियो संपादक है जो वास्तव में एक डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन और एक न्यूनतम संगीत-मिश्रण उपकरण के बीच है। वावोसौर का उपयोग करना, आपके लिए आसानी से विभिन्न प्रकार के संगीत ट्रैक प्रबंधित करना संभव है। इसके अलावा, वावोसौर कुछ आश्चर्यजनक, प्रभावशाली विशेषताएं भी प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, यह आपको कट(cut), कॉपी (copy)और पेस्ट(past), विभिन्न प्रसंस्करण तरीकों, अपनी आवश्यकताओं और स्वादों को पूरा करने के लिए विभिन्न skins का उपयोग करने की क्षमता के माध्यम से मूल संपादन देता है। यह बैच प्रोसेसिंग क्षमता, थर्ड-पार्टी सॉफ़्टवेयर आदि के माध्यम से निर्यात करने जैसी कुछ उन्नत सुविधाएं भी प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, आप वावोसौर के साथ एएसआईओ सपोर्ट (ASIO Support ) और बहु-चैनल ऑडियो संपादन(multi-channel audio editing) समर्थन प्राप्त कर सकते हैं, जिससे इसे एक-एक-एक समाधान बना दिया जा सकता है। वहां भावुक ऑडियो संपादकों(passionate audio editors) के लिए। द्वारा, वावोसौर अक्सर अपने वीएसटी समर्थन(VST Support) के लिए जाना जाता है।

  • Price: Free

  • Availability: Microsoft Windows XP, 7, Vista

Visit Website-

  1. Adobe AuditionAudio Editing Software

(Adobe Audition) एडोब ऑडिशन एडोब क्रिएटिव क्लाउड का हिस्सा है और जब आप अपनी संगीत परियोजनाओं के लिए पेशेवर-स्तरीय संपादन टूल की आवश्यकता होती है तो आप उस उपकरण पर भरोसा कर सकते हैं। एडोब ऑडिशन आपके लिए काम करने के लिए बहु-ट्रैक संपादन के साथ-साथ गैर-विनाशकारी संपादन / मिश्रण वातावरण जैसी शानदार क्षमताओं की पेशकश करता है। क्रिएटिव क्लाउड का हिस्सा होने के नाते एडोब ऑडिशन का नवीनतम संस्करण 64-बिट एप्लिकेशन के रूप में उपलब्ध है, जो समर्थित सिस्टम में उन्नत प्रदर्शन प्रदान करता है। टूल एक यूआई के साथ आता है जो अन्य एडोब उत्पादों के समान है और आप इसके साथ शुरू कर सकते हैं, जो वास्तव में आप सोचते हैं उससे आसान है। फिर भी एडोब ऑडिशन की एक अन्य विशेषता यह है कि आप विशेषज्ञ ट्यूटोरियल प्राप्त कर सकते हैं कि आप एडोब ऑडिशन की आधिकारिक साइट पर निर्भर कर सकते हैं।

  • Price: Part of Adobe Creative Cloud Package (Offers 30 day trial) – $29.99 a month

  • Availability: Windows 8 , 7; Mac OS X 10.7 Lion, Mac OS X 10.6 Snow Leopard

Visit Website –

  1. Sound Forge Audio Studio 10Audio Editing Software

सोनी से ध्वनि फोर्ज ऑडियो स्टूडियो 10 (Sound Forge Audio Studio 10)  को अक्सर ऑडियो उत्पादन के लिए होम स्टूडियो कहा जाता है और सुविधाओं और क्षमताओं की सूची हमें इसकी पुष्टि करने के लिए मजबूर कर देगी। संगीत निर्माण के लगभग हर पहलू, ऑडियो इनपुट की उच्च गुणवत्ता वाली रिकॉर्डिंग से प्रभाव और आपके इनपुट को परिशोधित करने के लिए अन्य विधियों का उपयोग करने के लिए, ध्वनि फोर्ज ऑडियो स्टूडियो 10 के माध्यम से संभव होगा। उपकरण की अवधारणा अपेक्षाकृत आसान है, हम कहेंगे। यदि आपको इसकी ज़रूरत है तो आप पेशेवर तरीके से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अन्यथा, आप इसके उपयोग में आसान अनुभाग के साथ जा सकते हैं, जहां संपादन और मिश्रण क्लिक का मामला है। सोनी ने ध्वनि फोर्ज ऑडियो स्टूडियो 10 में 24-बिट / 1 9 2 केएचजेड(24-bit/192 KHz) समर्थन शामिल किया है, जिससे आप इनपुट की गुणवत्ता के मामले में किसी भी तरह के समझौता के साथ अपनी परियोजना को सौदा कर सकते हैं। संपादन की बात करते हुए, कुछ पूर्वस्थापित ऑडियो प्रभाव वहां हैं, जिनका उपयोग आप अपने संगीत को प्रभावशाली बनाने के लिए कर सकते हैं। साथ ही, ध्वनि फोर्ज ऑडियो स्टूडियो 10 के बारे में बात करते समय, हमें सूची में VST ऑडियो प्लग-इन समर्थन (add VST audio plug-in support )जोड़ना होगा।

  • Price: $59.95

  • Availability: Microsoft Windows and Mac OS X

Visit Website –

 

  1. Steinberg CubaseAudio Editing Software

 

स्टीनबर्ग क्यूबेस (Steinberg Cubase)  जिसे आमतौर पर क्यूबेस के नाम से जाना जाता है, संगीत उत्पादन उपकरण और डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन की बात आती है। क्यूबेज का नवीनतम संस्करण – क्यूबेस वी 8 – वास्तव में पेशेवर इंटरफ़ेस के साथ प्रभावशाली विशेषताओं का एक मुट्ठी भर लाता है। Steinberg Cubase उन सुविधाओं के लिए जाना जाता है जो बेकार उपकरण के सेट की बजाय रचनात्मकता को प्राथमिकता देते हैं। गीतकार, बैंड और निर्माता सहित कई पेशेवर, अपने संगीत उत्पादन उद्देश्यों के लिए स्टीनबर्ग क्यूबेस का उपयोग कर रहे हैं और क्यूबेस के सभी उद्देश्यों के लिए उपयुक्त सुविधाएं हैं। उदाहरण के लिए, आपके मौजूदा संगीत स्टूडियो हार्डवेयर और पुरस्कार विजेता ऑडियो इंजन के साथ निर्बाध एकीकरण संगीत उत्पादकों की सहायता करता है, यह उन सभी गीतकारों को रिकॉर्ड करने और उनके गीतों को आसानी से सुनने में मदद करता है। इसके अलावा, स्टीनबर्ग क्यूबेस के लिए अलग-अलग योजनाएं उपलब्ध हैं।

  • Price: 99.99 Euros for Cubase Pro 8

  • Availability: Windows 7, 8; Mac OS X 10.9, 10.10

Visit Website –

  1. LMMSAudio Editing Software

 

लिनक्स मल्टीमीडिया स्टूडियो, जिसे अब एलएमएमएस(LMMS) के नाम से जाना जाता है, एक मुफ्त ऑडियो एडिटर सॉफ्टवेयर है, जो FL स्टूडियो के लिए एक शानदार विकल्प हो सकता है, लेकिन पूरी तरह से उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है! एलएमएमएस पूरी तरह से प्रभावशाली विशेषताओं की पेशकश करता है, जिसमें एफएक्स मिक्सर, ऑटोमेशन संपादक, मिडी कीबोर्ड के लिए समर्थन, कुछ अंतर्निहित ऑडियो प्रभाव और उपकरणों और डिजिटल संगीत उत्पादन और संपादन में कुछ लोकप्रिय मानकों के साथ संगतता शामिल है। एलएमएमएस का यूआई वास्तव में पेशेवर है और प्लग-इन की उपलब्धता उत्पादकता को नई हद तक भी ले सकती है। इसलिए, जब आप भुगतान करने के लिए तैयार नहीं हैं, एलएमएमएस एक समाधान है जिसे आप संगीत के आसान संपादन और मिश्रण के लिए निर्भर कर सकते हैं। बेशक, ओपन सोर्स प्रोजेक्ट होने के कुछ फायदे हैं, जैसे समर्थन की विस्तृत श्रृंखला। इसके अलावा, ध्यान दिया जाना चाहिए, एलएमएमएस संगीतकारों के एक सेट द्वारा बनाया गया है!

  • Price: Free

  • Availability: Microsoft Windows, Mac OS X and Linux.

Visit Website –

  1. PreSonus Studio OneAudio Editing Software

वास्तव में एक पेशेवर ऑडियो संपादक, प्रीसोनस स्टूडियो वन (PreSonus Studio One) कम से कम पेशेवर स्तर की सुविधाओं के सेट के लिए सूची में एक स्थान का हकदार है, जो उपकरण से हो सकता है। प्रीसोनस स्टूडियो वन आमतौर पर रिकॉर्डिंग और मास्टरिंग जैसे कई उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। इंटरफ़ेस शुरुआती के लिए कठिन प्रतीत हो सकता है, लेकिन जब आपको डिजिटल ऑडियो उत्पादन का स्वाद मिला है, तो आपको यह बहुत ही उत्पादक लगेगा, हम शर्त लगाते हैं। इसके बावजूद, यह मीडिया और प्रभावों के प्रबंधन के लिए ड्रैग-एंड-ड्रॉप और अन्य सुविधाएं प्रदान करता है, जो वास्तव में एक बड़ा सौदा है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि प्रीसोनस स्टूडियो में तीन अलग-अलग संस्करण हैं और सुविधाओं की उपलब्धता आपके द्वारा चुने गए संस्करण के अनुसार भिन्न होती है। यदि आप 64-बिट प्रदर्शन चाहते हैं, उदाहरण के लिए, आपको प्रीसोनस स्टूडियो वन प्रोफेशनल संस्करण चुनना होगा। संक्षेप में, यह संगीतकारों के लिए एक अच्छा पेशेवर समाधान है।

  • Price: Free & Feature-limited version available. Artist version for around $85

  • Availability: Microsoft Windows and Mac OS X

Visit Website – 

Tags:  

fl studio,audacity,wavepad,adobe audition,audio editor online,music editing app for android,ocenaudio,audio editing software download,best audio editing software for android,digital audio editing,acoustica basic edition,best free music production software,wavepad audio,audio software windows,audio editing software windows 10,
Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *