crack heels home treatment # क्रैक हील्स होम ट्रीटमेंट टिप्स

crack heels home treatment

crack heels home treatment – क्रैक हील्स होम ट्रीटमेंट टिप्स

दरारें(क्रैक हील्स) एक सामान्य समस्या है जो कि महिलाओं और पुरुष दोनों में देखी जाती है। ज्यादातर ये(क्रैक हील्स) परेशानी की वजह और दर्दभरी होती है। आजकल फटी एड़ियों, पैर फटना की समस्या आम बात हो गई हैं । इससे छुटकारा पाने के लिए लोग ना जाने कितनी महंगी क्रीम लगाते हैं । पैर फटना (क्रैक हील्स )का मुख्य कारण रुखी त्वचा होती हैं। कई बार लोगों के फटी एडियों की वजह से खून निकलने तक की नौबत आ जाती हैं।
Advertisements

आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि 100 में से 80 लोग इस परेशानी का शिकार हैं । कई बार आपको फटी एडियों के चलते शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती हैं । खुद ही सोचिए की आप ऊपर से नीचे तक कही टिप टॉप बन कर जाते हैं लेकिन आपकी फटी एड़ियां आपकी गर्दन झुका देती हैं । लेकिन आपको इसके लिए कोई विशेष उपचार की जरुरत नहीं हैं बस आपको अपनी फटी एड़ियों  के लिए  www.dcgyan.com  की  ये टिप्स को अपनाना होगा ।crack heels home treatment

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि फटी एड़ियों के बारे में पुरुषों से ज्यादा महिलाएं सोचती है। क्योंकि महिलाओं के पास कुछ उस तरह के फुटवेयर होते है और फटी एड़ियों की वजह से उन्हें उन फुटवियर को त्यागना पड़ता है। ऐसे में उन्हें फुल कवर्ड फुटवेयर (covered footwear) पहननी पड़ती है ताकि उनकी फटी एड़ियां नजर ना आएं।

हम ये आर्टिकल खास पुरुषों के लिए लिख रहे है ताकि वो भी अपनी फटी एड़ियों की देखभाल कर पाएं। फटी एड़ियां होने से आपके पैरों की हालत और खस्ता हो जाए इससे पहले आप बताए जाने वाले उपचार को जरुर ट्राय करें।

अगर आपके पैर की हालत बेहद खराब है तो आपको तत्काल देखभाल करने की जरुरत है। आपको कुछ उपचारों को आजमाने की जरुरत है। ये उपचार हर तरह की फटी एड़ियों को पहले जैसी करने की क्षमता रखते है। जल्द आराम पाने के लिए उपचार का रोजाना इस्तेमाल करें।
Advertisements

फटे पैर के उपचार के लिए बेहतर टिप्स (Fati adiyo ke liye tips)

फटी एड़ियो का उपचार (fate pairo ka ilaj),

आप फटी एड़ियों / फटे पैर के उपचार के लिए प्यूमाइस स्टोन (pumice stone) का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए पहल पैरों को गुनगुने पानी में 20 मिनट तक डिबो कर रखें। इस प्रक्रिया से आपकी एड़ियो की त्वचा मुलायम हो जाएगी जिसके बाद प्यूमाइस स्टोन (pumice stone) से एड़ियों को रगड़ें। इसके बाद एड़ियों और पूरे पैर में मॉश्चराइजर (moisturizer) लगा लें। मॉश्चराइजर लगाने के बाद थोड़ी देर बैठ जाएं ताकि मॉश्चराइजर त्वचा के पोर्स में अंदर चला जाए। इस प्रक्रिया को रात को करके पैरो में मोजे पहन लें। इससे आपकी एड़ियों में जल्द आराम मिलेगा।crack heels home treatment

इसके अलावा आप फुट मास्क (foot mask) भी बना सकते है। इसके लिए गुनगुने पानी से भरी एक बालटी लें। इसके बाद उसमें नमक, ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू का रस मिला दें। इसके बाद पैरों को 20 मिनट उस पानी में डिबोएं और प्यूमाइस स्टोन (pumice stone) से फटी एड़ियों को रगड़ लें। अब एक चम्मच डाइल्यूट ग्लिसरीन (diluted glycerin) और 1 चम्मच नींबू का अर्क और गुलाब जल लेकर पैरों में लगा लें। आप इस प्रक्रिया को रात में कर के सो जाएं आपको अगली सुबहु इसके परिणाम देखने को मिलेंगे।

जब बात स्वास्थ की आती है तो शहद सबसे असरदार तत्व माना जाता है। आपको बता दें कि शहद को फटी एड़ियों पर लगाने से कुछ ही दिनों में फर्क देखने को मिलता है। शहद में एंटी-बैक्टेरियल (antibacterial) गुण मौजूद होते है जो एड़ियों में मौजूद दरारों को खत्म कर देते है। इसको एड़ियों मे लगाने के लिए 2-3 चम्मच चावल का आटा, एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। अगर आपकी एड़ियों की त्वचा बेहद सूखी हुई है तो आप इसमें जैतून या फिर बादाम का तेल मिक्स कर सकती है। पहले गुनगुने पानी में अपने पैरों को डुबोए रखें फिर इस मिश्रण से पैरों को स्क्रब करें। इससे आपकी एड़ियों के ऊपर जमी मृत त्वचा हट जाएगी।crack heels home treatment

फटी एड़ियों का उपचार, जैतून के तेल में इतने गुण समाए हैं कि ये हर घर में मौजूद होता है। इस तेल के पास हर समस्या का समाधान होता है। तो ये आपकी फटी एड़ियों की समस्या को भी गायब कर सकता हैं। इस तेल से आप मसाज कर के पैरों में कुछ पहन लें और इसे रात भर के लिए छोड़ दे। अगले दिन सुबह आप गुनगुने पानी से अपने पैर साफ कर लें। जब तक आपकी फटी एड़ियों की समस्या दूर ना हो जाए तब तक रोज रात को इसका इस्तेमाल करें।

फटी एड़ियों / फटे पैर की समस्या से निजात पाने के लिए एक पका हुआ केला और एवोकैडो (avocado) लेकर उसका पेस्ट बना लें। इसको ब्लेंड कर के प्रभावित हिस्सों पर लगा लें और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से अपने पैरों को धो लें। इस उपचार को रोजाना करने से आपको जल्द आराम मिलेगा।
Advertisements

इस स्थिति का मुख्य कारण डिहाइड्रेशन (dehydration) भी होता है। इसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपका शरीर हाइड्रेटेड (hydrated) रहे। अच्छे स्वास्थ और किसी भी समस्या से अपने आपको दूर रखने के लिए बेहतर होगा अगर आप पोषण भरा खाना खाएं। इसी के साथ भरपूर मात्रा में पानी और जूस का सेवन करें। इससे आपकी फटी एड़ियां भी धीरे-धीरे ठीक होंगी और आपका अच्छा स्वास्थ्य बना रहेगा।

धन्यवाद

Tags:   crack heel cream,cracked heels cream,best cream for cracked heels,reasons for cracked heels,cracked heels cause,cracked heels causes,how to cure cracked heels fast at home,vaseline cracked heels,coconut oil for cracked heels,how to heal deep cracked heels,crack heel repair tips in hindi,cracked feet diabetes,pictures of cracked heels,dry cracked feet fungus,how to heal cracked feet overnight,
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *