hair care tips for men # पुरुषों के लिए गर्मियों में हेयर केयर टिप्स

hair care tips for men # पुरुषों के लिए गर्मियों में हेयर केयर टिप्स

hair care tips for men # पुरुषों के लिए गर्मियों में हेयर केयर के कुछ खास टिप्स

गर्मियों के मौसम में बालों की समस्या केवल महिलाओं को ही नहीं, बल्कि पुरुषों को भी होती है। इसलिए इस मौसम में उन्हें अपने बालों की खास देखभाल करनी चाहिए। ऐसा करने से आप आसानी से अपने बालों की अच्छी केयर कर सकते हैं। गर्मियों के मौसम में यह बहुत जरूरी है कि आप अपने बालों को पसीने और गंदगी से बचाएं, इसके लिए आप चाहे तो सिर पर कैप पहन कर बाहर निकल सकते हैं।

इतना ही नहीं आप आसानी से अपने बालों को सूरज की किरणों से बचा सकते हैं। अगर आप अपने बालों की बेहतर केयर नहीं करते हैं तो ऐसे में आपके बालों का झड़ना और बेजान होना बना रहता है। सिर्फ इतना ही नहीं इससे बालों की चमक भी काफी कम हो जाती है।
Advertisements

गर्मियों में ऐसे ही बालों की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इन दिनों पसीना हमारी स्केल्प में जमा हो जाता है, जिस कारण गंदगी हमारे बालों के स्केल्प में चिपक जाती है। इससे बाल कमजोर और बेजान होने लगते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरह गर्मियों में अपने बालों की बेहतरीन देखभाल कर सकते हैं।

पानी में क्लोरीन का इस्तेमाल करना बंद करें (Avoid chlorine in the water – hair care ke liye tips)

गर्मियों में पुरुष अपना ज्यादा समय स्वीमिंग पुल (swimming pool) में ही बिताते हैं, उन्हें पुल में पार्टी (party) करना काफी पसंद होता है। लेकिन पुल में होने वाले पानी में क्लोरीन की मात्रा काफी अधिक होती है, जो कि आपके बालों के लिए ठीक नहीं होता है। यह आपके बालों को बेजान और रूखा बना सकते हैं। अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो ऐसे में आप स्वीमिंग के समय अपने बालों को कवर (cover) कर लें। ऐसा करने से आपके बालों में से नमी गायब नहीं होगी और आप आसानी से अपने बालों का ख्याल भी रख सकेंगे।

छोटे बाल होने का फायदा (Short hair is always an advantage – balo ki care tips in Hindi)hair care tips for men # पुरुषों के लिए गर्मियों में हेयर केयर टिप्स

हमारी यह हर पुरुष से विनती है कि वह गर्मियों के मौसम में अपने बालों को बिल्कुल ना बढ़ाएं। छोटे बालों को आप आसानी से केयर कर सकते हैं, छोटे बालों में जहां आप अच्छे से उनकी केयर कर सकते हैं, वही दूसरी तरफ आप अपने बालों को आसानी से रूमूथ (smooth) बना सकती हैं और उन्हें सिल्की (silky) भी बना सकती हैं। गर्मियों में आप चाहे तो कैप (cap) पहन कर भी बाहर निकल सकते हैं, ताकि आपके बाल धूप से बचे रहे और आपको उनकी केयर करने में कोई मुश्किल ना हो।

अपने बालों के लिए किसी हर्बल प्रॉडक्ट इस्तेमाल करें (Shampoo your hair with an herbal product – baalon ke liye tips)

बालों की देखभाल कैसे करें, यह काफी जरूरी है कि आप रोजाना अपने बालों को साफ करने के लिए शैम्पू की मदद लें। जैसा कि आपके स्केल्प में काफी पसीना आता है, जिस कारण स्केल्प (scalp) में पसीना इकट्ठा हो जाता है, या यूं कहे कि नमक जमा हो जाता है। इससे बालों का बेजान होना और बढ़ जाता है। इसी के साथ यह स्केल्प में काफी गंदगी हो जाती है। इसलिए यह जरूरी है कि आप गर्मियों में अपने बालों को रोजाना शैम्पू करें। आप चाहे तो एक दिन छोड़कर भी अपने बालों में शैम्पू कर सकते हैं। एक बार आपके बाल साफ हो जाए तो आप पूरा दिन तरोताजा और स्मार्ट दिखते हैं। हालांकि पुरुषों को हमेशा ही एक हर्बल शैम्पू (herbal shampoo) का इस्तेमाल कर अपने बालों को साफ करना चाहिए। इतना ही नहीं, उन्हें कंडीशनर भी हर्बल ही चयन करना चाहिए। ऐसा करने से उनके बाल रूखे और बेजान नहीं होते हैं।

बालों की नियमित रूप से ऑयलिंग करना बेहद जरूरी (Regular oiling of the hair is important)hair care tips for men # पुरुषों के लिए गर्मियों में हेयर केयर टिप्स

गर्मियों में पुरुषों के बालों को बेहतरीन कंडीशनिंग (conditioning) की जरूरत होती है। इसके लिए आपको अपने बालों को नियमित रूप से मसाज करनी चाहिए। इस बात का ख्याल रखें कि आप एक सप्ताह में कम से कम 3 बार तेल की मालिश बालों में जरूर करें। अगर आप अपने बालों को हमेशा हेल्दी (healthy) बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नियमित रूप से बालों में ऑयलिंग (oiling)करनी चाहिए। ऐसा करने से बालों का विकास काफी अच्छे से होती है। इसी के साथ बाल रूखे और बेजान नहीं रहते हैं, सप्ताह में तीन दिन तेल मालिश से बालों को पोषण मिलता है, जो कि काफी जरूरी होता है।

स्केल्प के लिए सनस्क्रीन लोशन (Sun screen lotion for the scalp)

बालों की देखभाल के तरीके, आप भले ही इस बात को सुनकर हैरान हो रहे होंगे कि सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल स्केल्प के लिए भी होता है, लेकिन यह एकदम सच है। अब हमारे स्केल्प के लिए भी सनस्क्रीनलोशन  आता है। सनस्क्रीन आपको त्वचा और स्केल्प दोनों के लिए आसानी से मार्किट (market) में मिल जाएगा। स्केल्प के लिए बनाएं गए इस सनस्क्रीनलोशन (sunscreen lotion) का इस्तेमाल करने से आप आसानी से सूरज की किरणों के बुरे प्रभाव से बालों को होने वाले प्रभावों से छुटकारा पा सकते हैं। यह आपके बालों को हार्श और खतरनाक अल्ट्रा वायलेट रेज (ultra violet rays) से बचाता है। गर्मियों में हमारे बालों को बेहतरीन लुक और बेजान होने से बचाने के लिए आप भी इस स्केल्प के सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बालों का झड़ना और बालों को रूखेपन से छुटकारा मिल जाएगा।
Advertisements

बालों के लिए अलग अलग स्टाइलिंग उपकरणों का इस्तेमाल ना करें (Avoid too much usage of hair styling tools)

आप सभी के पास ऐसे उपकरण होंगे जो कि आप आसानी से अपने बालों को सेट कर देते होंगे। लेकिन हम आप सभी से विनती करते हैं कि गर्मियों के मौसम में इस तरह के किसी भी उपकरण का इस्तेमाल कभी भी ना करें। हम जानते हैं कि आपके पास ब्लो ड्राईयर (blow dryer) और फ्लैट टूल (flat tools) जरूर होगा। गर्मियों में पसीने के कारण हमारे बाल काफी गीले रह जाते हैं। ऐसे में इन उपकरणों का इस्तेमाल करने से हमारे बाल अच्छी तरह से सेट नहीं हो पाते हैं। इसलिए अगर आप अपने बालों की पर्फेक्ट सेट (perfect set) करना चाहते हैं, तो ऐसे में आप उन बिजली के उपकरणों का इस्तेमाल करना बिल्कुल बंद कर दें। हम आपको बता दें कि इन उपकरणों में से गर्माहट निकलती है, जो कि हमारे बालों के लिए सही नहीं होता है। इससे हमारे बाल डेमेज (damage) या बेजान हो जाते हैं। जिससे हमारे बाल रूखे हो जाते हैं, इसलिए आप इस तरह के किसी भी बिजली के उपकरणों का इस्तेमाल कभी भी ना करें।
Advertisements

Tags:

  how to get long hair in 1 month,how to take care of hair daily,only my health in hindi,white hair solution in patanjali,tips for long thick hair in ayurveda,hair fall treatment in hindi pdf,hair egg wash,how to grow hair faster in 2 days,boy beauty tips,regrowth of hair on scalp home remedies,mens hair health vitamins,hair care tips for dry hair in hindi,should guys shampoo everyday,long and silky hair tips in hindi,comb over,mens hair tips on styling,ayurved ke gharelu nuskhe upchar,
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *