how to stay healthy after 50  # 50 के बाद स्वस्थ कैसे रहें के  टिप्स

how to stay healthy after 50

how to stay healthy after 50  # 50 के बाद स्वस्थ कैसे रहें के  टिप्स

उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर की ज़रूरतें काफी हद तक बदलने लगती हैं। 50 के बाद का चरण ना सिर्फ शरीर को बीमारियों के प्रति संवेदनशील बनाता है, बल्कि पहले से काफी कमज़ोर भी करता है।

हालांकि ऐसा नहीं है कि बढती उम्र के इस चक्र से पुरुष उबर नहीं सकते। खानपान एवं जीवनशैली में परिवर्तन से कई प्रकार के बदलाव लाये जा सकते हैं। अंततः स्वस्थ एवं तनावमुक्त जीवनशैली अपनाने की कोशिश होनी चाहिए।how to stay healthy after 50

व्यायाम करना शुरू करें (Begin to exercise)

शोधों से पता चला है कि 50 से ऊपर एवं विशेष रूप से 60 एवं 75 के बीच की आयु के व्यक्तियों के जॉगिंग एवं रनिंग (jogging and running) करने से दिल की बीमारियों एवं मोटापे जैसी अन्य समस्याओं से ग्रस्त होने की काफी कम संभावना होती है।

शारीरिक व्यायाम के अलावा इस उम्र में मानसिक व्यायाम भी उतना ही आवश्यक है। ना सिर्फ यह शरीर के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि आपकी विचारधारा में बदलाव लाने में भी काफी फायदेमंद सिद्ध होता है। अगर आपके पास अधिक समय नहीं है, फिर भी 50 की आयु के बाद थोड़ा सा समय in व्यायामों के लिए निकालना चाहिए।
Advertisements

प्रदूषक तत्व ग्रहण ना करें (Stop intake of pollutants)

इसका प्रमुख अर्थ तम्बाकू, धूम्रपान एवं अतिरिक्त मद्यपान से खुद को बचाए रखना है। दिन में दो गिलास स्वीकार्य है, परन्तु इससे अधिक हानिकारक हो सकता है। यदि आप इस समस्या से निपटने में असफल साबित हो रहे हैं, तो ऐसी हानिकारक आदतों से छुटकारा पाने के कई रास्ते होते हैं।
Advertisements

अतिरिक्त धूम्रपान एवं मद्यपान के साथ स्वास्थ्यकर जीवनशैली संभव नहीं है। इसका मुख्य कारण यह है कि एक समय के बाद हमारा शरीर ऐसी चीज़ों के बुरे प्रभाव से लड़ने में असफल होने लगता है। आपको अपनी स्टैमिना (stamina) बढ़ाने पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए।
Advertisements

खुराक लें 

वैसे तो 50 से ऊपर के पुरुष को पर्याप्त पोषक तत्वों युक्त खानपान पर ही ध्यान केन्द्रित करना चाहिए, ऐसी भी कई स्थितियां पेश आ सकती हैं जहां फल एवं सब्जियां आपके शरीर की आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर पाती।

स्वस्थ रक्तचाप एवं हड्डियों के ढाँचे के लिए पर्याप्त कैल्शियम (calcium), दिल की गति सुचारू रखने एवं मांसपेशियां बनाने के लिए मैग्नीशियम (magnesium) तथा दिल की बीमारियों की संभावना कम रखने एवं मस्तिष्क की कार्यशीलता बनाए रखने के लिए आपको ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (omega-3 fatty acids) की आवश्यकता पड़ती है। ये सभी महत्वपूर्ण विटामिन्स (vitamins) इस चरण में पोषक तत्वों के पूरक पदार्थों की प्रस्तावित खुराक के माध्यम से प्राप्त किये जा सकते हैं।
Advertisements

नमक का सेवन कम करें (Cut salt content)

50 की आयु के बाद एक पुरुष के शरीर में पोटैशियम (potassium) की कमी एवं सोडियम (sodium) की बढ़ोत्तरी काफी गंभीर रूप धारण कर सकती है। सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों जैसे चीज़, प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों एवं ब्रेड (cheese, processed foods and breads) से दूर रहें। इसकी बजाय अपन ह्रदय को मज़बूत बनाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें।

कार्यशील रहें (Be active)how to stay healthy after 50

50 की आयु के बाद मोटापा एक गंभीर समस्या बन जाती है जिससे निपटना काफी मुश्किल होता है। चीनी युक्त पेय पदार्थों के सेवन से शरीर में काफी चर्बी जमा हो जाती है। आपको सुनिश्चित करना होगा कि स्वादिष्ट व्यंजन भविष्य के लिए बोझ ना बनें एवं इनका सेवन सही समय पर बंद कर दें।

इसके अलावा अपने कुत्ते या बच्चे के साथ खेलें। केवल सुनिश्चित करें कि आपका शरीर कार्यशील रहे और कुछ ऐसा करने का प्रयास करें जिससे कि आपका दिल कुछ देर के लिए तेज़ गति से धड़के। आप अतिरिक्त फायदे के लिए एरोबिक क्लासेज (aerobic classes) भी जा सकते हैं।
Advertisements

दांत अच्छे से साफ़ करें (Brush it all)

दांत पुरुषों के शरीर का एक और संवेदनशील अंग हैं जिसपर इस उम्र में ध्यान देना काफी आवश्यक है। इसके लिए अपने दांतों को पहले से कहीं अधिक अच्छे से ब्रश एवं फ्लॉस (brush and floss) करें। इसके अलावा यदि आप दांतों के दर्द या मसूड़ों की समस्या से ग्रस्त हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें एवं इसे नज़रंदाज़ ना करें, क्योंकि मुंह से जुड़ी इन समस्याओं से बाद में कई गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
Advertisements

Tags:  how to stay healthy after 50,healthy eating over 50,diet plan for 60 year old male,mediterranean diet,what happens to your body when you turn 50,health in old age,fitness after 50,10 secrets of healthy aging,
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *