how to take care of face in summer at home- गर्मियों में चेहरे की देखभाल कैसे करें ?

take care of face in summer

how to take care of face in summer at home- घर पर गर्मियों में चेहरे की देखभाल कैसे करें ?

तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए सर्दियों का मौसम काफी अच्छा बीतता है, पर गर्मियां आते ही उनकी परेशानियां बढ़ जाती हैं, क्योंकि इस समय उनके चेहरे को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। नीचे कुछ ऐसे नुस्खे दिए गए हैं, जो गर्मियों में तैलीय त्वचा पर काफी प्रभावी साबित होते हैं एवं इन्हें नुकसान से बचाते हैं।

1. ऑयली स्किन केयर के लिए सूरज से बचें (Avoid the sun)take care of face in summer

गर्मियों में सूरज आपकी त्वचा का दुश्मन होता है। ज़्यादा बाहर जाने से ना सिर्फ सूरज की किरणों से त्वचा पर तेल की मात्रा में और भी इज़ाफ़ा होता है, बल्कि आपका चेहरा सूरज की हानिकारक युवी (UV) किरणों के संपर्क में भी आता है। सुबह 10 बजे से शाम 3 बजे तक सूरज की किरणें काफी तेज़ एवं हानिकारक होती हैं, अतः इस समय घर के अंदर ही रहें।

2. अच्छे सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग (Use a good sunscreen lotion)take care of face in summer

पानी आधारित मैट सनस्क्रीन तैलीय त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है क्योंकि यह आपकी त्वचा को चमक से दूर रखता है एवं आपको सुरक्षा प्रदान करता है। बेहतरीन प्रभाव के लिए कम से कम एसपीएफ 30++ (SPF30++) का प्रयोग करें।

3. सप्ताह में दो बार फेस पैक का प्रयोग (Use face packs twice a week)homemade face pack for glowing skin in summer in hindi

त्वचा के चिपचिपेपन को काबू में रखने के लिए यह काफी आवश्यक है कि आप सप्ताह में कम से कम दो बार एक अच्छी गुणवत्ता के फेस पैक का प्रयोग करें। आज के दौर में बाज़ार में विभिन्न प्रकार के फेस पैक उपलब्ध हैं जो विभिन्न समस्याओं, जैसे एक्ने (acne), काले धब्बे, बड़े रोमछिद्र, सफ़ेद दाग आदि से लड़ने की क्षमता रखते हैं। अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी एक का चयन करें और इस बात को सुनिश्चित करें कि इसका प्रयोग सप्ताह में दो बार किया जाए।

4. ब्लॉटिंग पेपर का प्रयोग करें (Use blotting paper)

कई महिलाएं अपने चेहरे के तेल को कम करने की कोशिश में पाउडर का प्रयोग करती हैं, पर तेल कम करने की बजाय उनका चेहरे पर यह पाउडर फैलकर बदसूरत दिखने लगता है। अतः पाउडर की बजाय ब्लॉटिंग पेपर का प्रयोग तेल सोखने के लिए करें। ये आपके चेहरे के अतिरिक्त तेल को सोख लेते हैं और आपकी त्वचा को तेल्मुक्त एवं सुन्दर बनाते हैं।

5. काफी मात्रा में पानी पियें (Drink water…lot’s of it)water retention in face

चेहरे के तैलियपन को दूर करने का एक तरीका शरीर में पानी की कमी ना होने देना है। चीनी युक्त पेय पदार्थों से परहेज़ करें और सारा दिन काफी मात्रा में पानी पीने का प्रयास करें। अपने साथ हमेशा एक पानी की बोतल रखें एवं जब भी आपको आवश्यकता लगे। इससे एक घूँट भर लें।

6. गुनगुने पानी से चेहरा धोएं (Wash face with lukewarm water)

तैलीय त्वचा को साफ़ करने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें क्योंकि यह तेल को ठन्डे पानी की तुलना में ज़्यादा प्रभावी रूप से घोलता है। यह त्वचा पर जमी गन्दगी एवं अशुद्धियों को साफ़ करने में मदद करता है एवं त्वचा के रोमछिद्रों (pores) को भी साफ़ करता है।

7. मेकअप कम रखें (Scale back on makeup)

फाउंडेशन (foundation) ना सिर्फ गर्मियों के मौसम में भारी लगता है, बल्कि यह आपके रोमछिद्रों (pores) में प्रवेश करके उन्हें नुकसान पहुँचाता है जिससे वे और भी ज़्यादा तेल का उत्पादन करते हैं। किसी सिलिकॉन (silicone) युक्त टिंटेड मॉइस्चराइजर (tinted moisturizer) का प्रयोग करें जो त्वचा पर एक सुरक्षा कवच का उत्पादन करती हैं और मेकअप को यथास्थान बनाए रखती है। आप मिनरल वाटर फाउंडेशन का भी प्रयोग कर सकती हैं जो अतिरिक्त तेल को सोख लेता है।

8. सही खानपान लें (Take care of your diet)dcgyan

आपके द्वारा ग्रहण किये गए भोजन का आपकी त्वचा पर सीधा असर होता है। गर्मियां स्वस्थ खानपान की ओर रूख करने का सबसे सही समय होता है क्योंकि गर्मी से आपके भूख लगने की क्षमता पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। गर्मियों में अपने शरीर एवं त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए वसायुक्त तथा तैलीय भोजन से परहेज करें। ताज़ी सब्जियों एवं फलों के सेवन से आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल का निकलना कम हो सकता है।

9. चेहरे की अतिरिक्त सफाई से बचें (Beware of over washing)

तैलीय त्वचा वाले लोगों को जिस एक चीज़ से बचकर रहना चाहिए, वह है अपने चेहरे को आवश्यकता से अधिक धो लेने की समस्या। चेहरे को ज़्यादा धोने से चिडचिडेपन एवं अतिरिक्त तेल की उत्पत्ति की समस्या सामने आती है। चेहरे पर ऐसे सौम्य क्लीन्ज़र (cleanser) का प्रयोग करें जो त्वचा को अतिरिक्त रूप से रूखा ना बनाता हो। इससे त्वचा में प्राकृतिक नमी बरकरार रहेगी एवं त्वचा भी स्वस्थ रहेगी।

10. त्वचा को स्क्रब करें (Scrub your skin)

गर्मियों के दिनों में तैलीय त्वचा से निजात प्राप्त करने के लिए स्क्रब करना काफी आवश्यक है। बाज़ार में कई तरह के स्क्रब उपलब्ध हैं तथा आप अपनी त्वचा के अनुरूप स्क्रब का चुनाव कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो शहद एवं चीनी की मदद से एक प्राकृतिक स्क्रब का भी निर्माण कर सकते हैं।

 

Tags:   face clean up side effects,homemade face pack for glowing skin in winter,how to keep face clean and glowing naturally,homemade face pack for oily skin and pimples,summer skin care products,summer skin care products,summer tips for hair,cooling face mask for acne,how to take care of face in summer at home,indian beauty tips for face,skin care in summer in hindi,skin care in summer in hindi,how to prevent tanning indian skin,home remedy for oily skin in summer,how to get oil free skin permanently,face mask for glowing skin in summer,bharti taneja beauty tips,beauty tips for ladies,home remedies for clear and glowing skin,how to clean face with milk,summer face pack for dry skin,summer skin care tips for oily skin,summer face pack for glowing skin,summer face pack for glowing skin,best face pack for oily skin in market,face clean up in hindi,beauty home remedies,how to look fair in summer without makeup,skin protection in summer,homemade beauty,daily face care for oily skin at home,juices for healthy skin and hair,oily skin care in summer in hindi,tips for glowing face in summer in hindi,
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *